Polytechnic Update: पॉलीटेक्निक में ऑफलाइन-ऑनलाइन पढ़ाई एक साथ, सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण

Polytechnic Update भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के निर्देश पर कल से शुरू होगी पढ़ाई। लखनऊ समेत प्रदेश के 150 सरकारी व 19 सहायता प्राप्त संस्थानों में पढ़ाई शुरू होगी। लखनऊ के हीवेट पॉलीटेक्निक में तकनीक का खास इंतजाम किया गया है।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 03:35 PM (IST)
Polytechnic Update: पॉलीटेक्निक में ऑफलाइन-ऑनलाइन पढ़ाई एक साथ, सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण
Polytechnic Update: भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के निर्देश पर कल से शुरू होगी पढ़ाई।

लखनऊ, जेएनएन। Polytechnic Update: कोरोना संक्रमण काल के चलते बंद चल रही पॉलीटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई एक बार फिर शुरू होगी। संस्थानों की ओर से कोरोना संक्रमण को रोकने के खास इंतजाम किए गए हैं। राजधानी समेत प्रदेश के 150 सरकारी व 19 सहायता प्राप्त संस्थानों में पढ़ाई शुरू होगी। ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों तरीके से पढ़ाने की कवायद शुरू होगी।

राजधानी के हीवेट पॉलीटेक्निक में तकनीक का खास इंतजाम किया गया है। प्रधानाचार्य डा.यूसी वाजपेयी ने बताया कि एक साथ बोर्ड पर शिक्षक पढ़ाएंगे और उसका लाइव प्रसारण भी सोशल मीडिया के माध्यम से विद्यार्थियों को दिखाई व सुनाई पड़ेगा। आधे विद्यार्थी कक्षा में बैठकर पढ़ेंगे तो आधे घर मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्य से पढ़ेंगे। लखनऊ पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह ने बताया कि भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के निर्देश और कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन के अनुसार पढ़ाई शुरू होगी। विद्यार्थियों को ऑनलाइन व ऑफलाइन दाेनों की सुविधा दी जाएगी। मोहान रोड के गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य केके श्रीवास्तव ने बताया कि पढ़ाई को लेकर तैयारियां पूरी हो गईं हैं। 17 से कक्षाएं शुरू करने के लिए जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। राजकीय महिला पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों के साथ पढ़ाई शुरू होगी। हालांकि द्वितीय व तृतीय वर्ष की छात्राओं की पढ़ाई चल रही है। प्रथम वर्ष की छात्राओं की पढ़ाई की तैयारियां पूरी हो गईं हैं। राजकीय पॉलीटेक्निक में भी जरूरी इंतजाम के साथ पढ़ाइ्र शुरू होगी।

प्रवेश पूर्व दस्तावेजों की जांच शुरू

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से चले रहे पॉलीटेक्निक प्रवेश की प्रक्रिया के सातवें चरण का परिणाम सोमवार को घोषित होने के साथ ही दस्तावेजों की जांच शुरू हो गई। 18 नवंबर तक अभ्यर्थी आवंटित संस्था में जाकर दस्तावेजों की जांच करा सकेंगे और 19 नवंबर को को दोपहर दो बजे तक अपने लॉगिन से फीस जमा कर सकेंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि ने 30 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया नौ चरणों में पूरी होगी। परिणाम के साथ ही अगले चरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

chat bot
आपका साथी