नीट की काउंसलिंग जारी, अब दो माह बाद शुरू होगी MBBS की क्‍लासेज; NMC ने जारी किया शेड्यूल

मेडिकल कॉलेजों में अब नए बैच की पढ़ाई नए वर्ष से शुरू होगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने दिसंबर में क्लासेस संचालन का प्लान टल दिया है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने एमबीबीएस की कक्षाओं का फरवरी का शेड्यूल जारी किया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 08:00 PM (IST)
नीट की काउंसलिंग जारी, अब दो माह बाद शुरू होगी MBBS की क्‍लासेज; NMC ने जारी किया शेड्यूल
प्रदेश में फरवरी से शुरू होंगी एमबीबीएस कॉलेजों की क्‍लासेज।

लखनऊ pसंदीप पांडेय] मेडिकल कॉलेजों में अब नए बैच की पढ़ाई नए वर्ष से शुरू होगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने दिसंबर में क्लासेस संचालन का प्लान टल दिया है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने एमबीबीएस की कक्षाओं का फरवरी का शेड्यूल जारी किया है।

राज्य में 31 निजी मेडिकल कॉलेज हैं, वहीं 22 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें हर वर्ष सितंबर-अक्टूबर में पढ़ाई शुरू हो जाती थी, लेकिन इस साल कोरोना की वजह से मेडिकल प्रवेश के लिए नीट परीक्षा में देरी हुई। ऐसे में परिणाम आने के बाद काउंसिलिंग अब भी जारी है। इसमें 15 फीसद सीटें नीट नेशनल रैंक व 15 फीसद सीटें नीट स्टेट रैंक से भरी जानी है। प्रथम चरण में केजीएमयू-लोहिया संस्थान जैसे संस्थानों में भी नेशनल व स्टेट रैंक की सीटें खाली रह गईं। कई छात्रों ने सीटें एलॉट कर दूसरे कॉलेज में प्रवेश ले लिया। ऐसे में दूसरे चरण की काउंसलिंग में सरकारी-निजी दोनों मेडिकल कॉलेजों में सीटें भरने की कवायद जारी है। इसकी प्रक्रिया 17 दिसंबर तक चलेगी। इसके बाद भी रिक्त सीटें खाली रहने पर प्रवेश प्रक्रिया में वक्त लगेगा। लिहाजा, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने 15 दिसंबर से कक्षाओं के संचालन की योजना टल दी है। अब राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने एक फरवरी से कक्षाएं शुरू करने का आदेश दिया है। अटल मेडिकल यूनीवॢसटी के कुलपति व लोहिया संस्थान के कार्यवाहक निदेशक डॉ. एके सिंह के मुताबिक एनएमसी का आदेश कक्षाएं शुरू करने का आ गया है। एक फरवरी से नए सत्र की पढ़ाई चलेगी।

एक महीने का फाउंडेशन कोर्स

फरवरी में छात्र-छात्राओं को पहले क्लास में विषय नहीं पढ़ाए जाएंगे। सभी कॉलेजों को तय नियम के मुताबिक एक माह का छात्रों को फाउंडेशन कोर्स करना होगा। इसमें योग, खेलकूद, कंप्यूटर स्किल, भाषा ज्ञान आदि होगा। साथ ही क्लास-लैब का भ्रमण भी कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी