लखनऊ के पेट्रोल पंपों पर रिमोट से चोरी हो रहा था पेट्रोल, छापे में हुआ खुलासा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नोजल में रिमोट कनेक्ट करके भारी मात्रा में घटतौली का खुलासा किया गया है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 27 Apr 2017 10:11 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 08:37 AM (IST)
लखनऊ के पेट्रोल पंपों पर रिमोट से चोरी हो रहा था पेट्रोल, छापे में हुआ खुलासा
लखनऊ के पेट्रोल पंपों पर रिमोट से चोरी हो रहा था पेट्रोल, छापे में हुआ खुलासा

लखनऊ (जेएनएन)।राजधानी के पेट्रोल पम्पों पर रोजाना आपकी गाढ़ी कमाई धड़ल्ले से लूटी जा रही थी। एक लीटर तेल में अपने ढ़ाई रुपये कमीशन के लिए हड़ताल तक करने वाले पम्प संचालक ग्राहकों को लाखों का चूना लगा रहे थे। ग्राहक को एक लीटर पेट्रोल की रकम अदा करने पर करीब 900 मिली लीटर तेल ही मिल रहा था। मशीन में इलेक्ट्रानिक चिप व रिमोट सेंसर के जरिए यह गोरखधंधा कुछ इस तरह हो रहा था कि ग्राहक को इसकी कोई भनक नहीं लगती थी। गुरुवार रात एसटीएफ व प्रशासन की संयुक्त टीम की छापेमारी में इस बड़े गोरखधंधे का राजफाश हुआ।


एसटीएफ ने सात पेट्रोल पम्पों पर इलेक्ट्रानिक चिप के जरिए पेट्रोल चोरी का खेल पकड़ा। सबसे अहम यह है कि इनमें यूपी पेट्रोल पम्प एसोसिशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ला का पेट्रोल पम्प (स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन) भी शामिल है। एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक के मुताबिक चिप लगाने के आरोप में पकड़े गए इलेक्ट्रीशियन राजेंद्र ने राजधानी के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंप में भी यह गड़बड़ी करने की बात स्वीकार की है। उसके अन्य साथी भी इस गोरखधंधे में शामिल हैं। पेट्रोल पम्प मालिक व प्रबंधकों से लेकर कर्मचारियों तक की भूमिका संदेह के घेरे में है।

अलग-अलग पांच टीमों की छापेमारी में सामने आया है कि पेट्रोल पम्पों में नोजल के नीचे चिप लगाई जाती थी, जिसका एक सर्किट मशीन में लगा होता था। चिप रिमोट के जरिए संचालित होती थी। अलग-अलग मशीनों में अलग-अलग साइज की चिप लगी पाई गईं। सभी सात पेट्रोल पम्पों में बिक्री रोकने के साथ ही स्टॉक का मिलान किया जा रहा है। आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व आवश्यक वस्तु अधिनियम सहित अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: भाजपा सरकार में आज़म को खतरा नहीं उनकी भैंस भी नहीं गायब होगी 

एसएसपी एसटीएफ के मुताबिक डालीगंज स्थित पेट्रोल पम्प में पूछताछ में सामने आया कि वहां हर माह करीब छह लाख रुपये की धांधली की जा रही थी। सभी पेट्रोल पम्पों में की जा रही धांधली की विस्तार से जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि एक साल प्रत्येक पेट्रोल पंप पर 50 लाख रुपये तक की चोरी हो रही थी।

इन पम्पों पर पकड़ी गई चोरी
- लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज चौक (भारत पेट्रोलियम)
- लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, डालीगंज (भारत पेट्रोलियम)
- स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन, मडिय़ांव (इंडियन ऑयल)
- मान फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी (भारत पेट्रोलियम)
- साकेत फिलिंग स्टेशन, चिनहट (इंडियन ऑयल)
- शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट (भारत पेट्रोलियम)
- ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल (भारत पेट्रोलियम)
 

तस्वीरः ऐसे बन रही यूपी में देशी शराब 

chat bot
आपका साथी