शहर को जाम मुक्त कराने प्रशासन ने पकड़ी कमान, आज से चलेगा ऑपरेशन क्लीन

चार चौराहों पर शुरू होगा ऑपरेशन क्लीन। बढ़ रहे वायु प्रदूषण के चलते प्रशासन हुआ सक्रिय, एसीएम और एएसपी को सौंपी गई जिम्मेदारी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 09:46 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 08:11 AM (IST)
शहर को जाम मुक्त कराने प्रशासन ने पकड़ी कमान, आज से चलेगा ऑपरेशन क्लीन
शहर को जाम मुक्त कराने प्रशासन ने पकड़ी कमान, आज से चलेगा ऑपरेशन क्लीन

लखनऊ, जेएनएन। लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के मद्देनजर प्रशासन गुरुवार से शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ऑपरेशन क्लीन की शुरुआत करने जा रहा है। पहले चरण में चार चौराहों को क्लीन किया जाएगा ताकि ट्रैफिक जाम न लगे।

राजधानी का वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद अब शासन-प्रशासन एक्शन मोड में आता दिख रहा है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक, गुरुवार से राजधानी के चार प्रमुख चौराहों पर ऑपरेशन क्लीन चलाया जा रहा है। पुलिस, प्रशासन, ट्रैफिक और नगर निगम सहित तमाम विभागों को इसमें लगाया जा रहा है। शहर में कुल बीस चौराहों को चिन्हित किया गया है। इलाके के एसीएम और एएसपी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। चौराहे अतिक्रमण मुक्त हों, अफसर इसे सुनिश्चित कराएंगे। चौराहों से अतिक्रमण हटने से यातायात बाधित नहीं होगा और इसका सीधा असर प्रदूषण के स्तर पर पड़ेगा।

डीजल चालित टेंपों के लिए आज से अभियान

शहर में जहर उगल रहे डीजल चालित टैंपों को बाहर करने के ठंडे पड़े अभियान को तेज करने के निर्देश डीएम ने दिए हैं। बुधवार को कैंप कार्यालय पर आयोजित बैठक में डीएम ने यातायात और परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि गुरुवार से डीजल चालित टैंपों को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाए। डीएम ने पेट्रोल पंप संचालकों को भी निर्देश दिए कि टैंपों को डीजल न दिया जाए।

मेट्रो को पानी छिड़काव के निर्देश

डीएम ने बुधवार को मेट्रो के अफसरों को बुलाकर निर्माण से बढ़ रहे प्रदूषण के प्रति आगाह किया। डीएम ने मेट्रो के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण के दौरान लगातार पानी का छिड़काव करें ताकि धूल और मिट्टी के कण हवा में नहीं घुलें।

इन चौराहों पर आज से चलेगा अभियान गोल मार्केट महानगर बाराबिरवा चौराहा कैसरबाग चौराहा मुंशी पुलिया चौराहा

chat bot
आपका साथी