18 मई से चल सकती है एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो, UPMRC के एमडी ने दिए संकेत

यूपीएमआरसी के एमडी ने हजरतगंज मेट्रो स्‍टेशन का निरीक्षण किया शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सीमित यात्रियों के सफर के दिए निर्देश।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 14 May 2020 11:07 PM (IST) Updated:Fri, 15 May 2020 08:21 AM (IST)
18 मई से चल सकती है एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो, UPMRC के एमडी ने दिए संकेत
18 मई से चल सकती है एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो, UPMRC के एमडी ने दिए संकेत

लखनऊ, जेएनएन। अगर सब कुछ ठीक रहा तो सरकार का इशारा मिलते ही चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेटो का संचालन किया जा सकता है। इसके मद़देनजर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने संचालन से जुडे़ अधिकारियों के साथ गुरुवार को हजरतगंज व केडी सिंह मेट्रो स्‍टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यात्रियों को दिशा निर्देश देते हुए मेट्रो द्वारा स्‍टेशनों पर लगवाए गए साइन बोर्ड देखे। इन साइन बोर्ड में एक से दूसरे यात्री के बीच की दूरी और स्‍टेशन पर शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर नियम बतलाए गए हैं। अब मेट्रो प्रशासन को इंतजार है कि सरकार की ओर से 17 मई तक क्‍या निर्देश आते हैं। चार कोच की मेट्रो में एक बार में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अच्‍छी संख्‍या में सफर कर सकेंगे। हालांकि चार कोच की क्षमता सामान्‍य दिनों में हजार यात्रियों के आसपास है।

22 मार्च से मेट्रो का संचालन बंद है। नियमित रूप से 70 हजार यात्रियों को उनके मंजिल तक पहुंचाने वाली मेट्रो आज खाली है। नियमित रूप से टायल के लिए जरूर एक चक्‍कर 23 किमी का लगाती है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि हर लॉक डाउन से पूर्व मेट्रो अपनी पूरी तैयार कर लेता है। क्‍योंकि आदेश संचालन को लेकर अगर आए तो मेट्रो अपनी ओर से तैयार रहे। वहीं मेटो अपने सभी 21 स्‍टेशनों पर यात्रियों की संख्‍या सीमित रखने, काउंटरों पर भीड कम करने के साथ ही सैनिटाइजर का उपयोग पर बल देगी। एमडी के मुताबिक जब कोई नया आदेश नहीं आता, तब तक मेट्रो संचालन को लेकर कुछ कहना संभव नहीं है, लेकिन तैयारी पूरी कर ली गई है।

थर्मल स्‍कैनिंग बाद ही प्रवेश संभव

मेट्रो स्‍टेशन पर किसी भी यात्री को तभी प्रवेश दिया जाएगा जब उसकी थर्मल स्‍कैनिंग कर दी जाएगी। बुखार होने पर यात्री को सफर की इजाजत नहीं दी जाएगी। स्‍टेशन की सफाई हर दो घंटे में करने के निर्देश दिए गए हैं। खासबात है कि मेटो को भी बीच बीच में सैनिटाइज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी