CM योगी आज करेंगे लखनऊ महोत्सव 2018 का आगाज, 10 दिवसीय उत्सव में ये होगा खास

लखनऊ महोत्सव की आज से शुरुआत। दस दिनों तक कला और संगीत का समागम। शराबियों पर नकेल के लिए ब्रेथ एनालाइजर से होगी चेकिंग।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 25 Nov 2018 01:14 PM (IST) Updated:Sun, 25 Nov 2018 01:14 PM (IST)
CM योगी आज करेंगे लखनऊ महोत्सव 2018 का आगाज, 10 दिवसीय उत्सव में ये होगा खास
CM योगी आज करेंगे लखनऊ महोत्सव 2018 का आगाज, 10 दिवसीय उत्सव में ये होगा खास

लखनऊ, जेएनएन। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और लखनऊ से उनके रिश्तों की यादों को समेटे, संगीत, कला और खान-पान के तमाम रंगों से सजा लखनऊ महोत्सव आज (रविवार) से शुरू हो रहा है। आशियाना के स्मृति उपवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम साढ़े सात बजे बहुप्रतीक्षित महोत्सव का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन करेंगे। 

महोत्सव में अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन के तमाम रंग होंगे, वहीं देश के नामी-गिरामी कलाकार दस दिनों तक शानदार प्रस्तुतियों से नवाबों के शहर को सरोबार रखेंगे। पांच नवंबर तक चलने वाले इस महोत्सव को अटलमय बनाने के लिए इसका नाम ही अटल संस्कृति-अटल विरासत रखा गया है। महोत्सव में पहले दिन आने वाले दर्शकों से कोई टिकट नहीं लिया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए महोत्सव स्थल पर विशालकाय जर्मन हैंगर पांडाल तैयार है। स्टेज भी कलाकारों का इंतजार कर रहा है। पहली बार विदेशी कलाकार प्रस्तुति देने आ रहे हैं। एडीएम अनिल कुमार ने देर शाम तैयारियों का जायजा लिया।

 

महोत्सव में क्या है खास ?

# प्रमुख कलाकार: जावेद अली, गुरु रंधावा, नीतिश भारद्वाज, पदमश्री मालिनी अवस्थी, बृजेश शांडिल्य, मैथिली ठाकुर, इंटरनेशनल सोलिटेयर बैंड। 

# कवि और शायर : हरिओम पवार, वसीम बरेलवी, मंजर भोपाली, शबीना अदीम, अनामिका अंबर।

# विशेष आकर्षण : पतंग प्रतियोगिता, नौका रैली, विंटेज कार रैली, युवा महोत्सव, बाल उत्सव, नाट्य समारोह और बॉडी बिल्डिंग।

# तीन सौ स्टाल, दो सौ वाणिज्यिक स्टाल, 70 पवैलियन, 55 फूड स्टाल।  

# बीस रुपये का टिकट। सीजन पास सौ रुपये का। दिव्यांग और पांच साल तक के बच्चों का टिकट नहीं। 

जानें कब क्या होगा ? 25 नवंबर - क्लासिकल नाइट 26 नवंबर - इंडो फारेन नाइट 27 नवंबर -भजन संध्या 28 नवंबर - कवि सम्मेलन 29 नवंबर - सूफी नाइट 30 नवंबर-मुशायरा एक दिसंबर- भोजपुरी नाइट दो दिसंबर-अवधी नाइट तीन दिसंबर-बॉलीवुड नाइट चार दिसंबर - पंजाबी नाइट  पांच दिसंबर - समापन

स्टॉलों पर ये रहेगा खास

महोत्सव के तीन दर्जन से अधिक पवेलियन में डिजाइनर कालीनों की दुकानें लगाने का कार्य शुरू हो गया है। बनारसी साड़ी बनाने वाले शिल्पियों के स्टॉल भी महोत्सव में आने वाली महिलाओं को अपनी ओर खींचेंगे। सहारनपुर का फर्नीचर से लेकर खुर्जा कर क्राकरी और फिरोजाबादी कांच के सामान के स्टॉल भी दर्शकों को आकर्षित करने के लिए  तैयार हो रहे हैं। 

 

फन जोन में आसमान की सैर

महोत्सव के सबसे महत्वपूर्ण फन जोन को इस बार बच्चों के साथ ही युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। बच्चों के लिए हेलीकाप्टर के स्वरूप का झूला उन्हें हवा में उडऩे का एहसास कराएंगे तो ऑक्टोपस, टोरेंटो जैसे झूले भी बड़ों को अपनी ओर खींचने में कामयाब हैं। जोन प्रभारी सचिन त्रिपाठी ने बताया कि इस बार स्टेटिंग कार के साथ ही मिकी माउस, जंपिंग वाल व भूतघर छोटे बच्चों के लिए खास होगा तो गगन चुंबी झूलों के साथ ही लिफ्ट झूला युवाओं को अपनी ओर खींचेगा। जिला प्रशासन और फायर विभाग के अधिकारियों की ओर से झूलों की जांच करने का कार्य भी पूरा हो गया है। 

सुरक्षा के तहत चार जोन में बांटा गया महोत्सव परिसर

सुरक्षा के मद्देनजर लखनऊ महोत्सव परिसर को चार जोन में बांटा गया है। परिसर में महोत्सव थाना रहेगा, जिसमें लोग शिकायत दर्ज करा सकेंगे। आग से बचाव के लिए छह फायर स्टेशन खोले गए हैं। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने शुक्रवार रात में महोत्सव को लेकर बैठक की और दिशा-निर्देश दिए। अराजक तत्वों पर गुंडा दमन दल तथा शोहदों पर एंटी रोमियो दल कार्रवाई करेगा। 

 

150 से अधिक सीसी कैमरों से होगी परिसर की निगरानी 

एसएसपी ने बताया कि 150 से अधिक सीसी कैमरों से परिसर की निगरानी की जाएगी। शराबियों पर नकेल कसने के लिए ब्रेथ एनालाइजर के साथ पुलिसकर्मी जांच करेंगे। परिसर में दुकानें लगाने वाले व्यक्तियों से फॉर्म भरवाया जाएगा, जिसमें उनका संपूर्ण ब्योरा रहेगा। किसी प्रकार की समस्या होने पर अथवा कोई सूचना देने के लिए महोत्सव हेल्पलाइन नंबर 7311190101 पर संपर्क कर सकते हैं। यह नंबर आइपीएस अभिषेक वर्मा के पास मौजूद रहेगा। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। यातायात नियंत्रण के दौरान ट्रैफिक पुलिस की 25 टीमें बॉडी वार्न कैमरे के साथ मुस्तैद रहेंगी। 

चारबाग से 15 रुपये में पहुंचे महोत्सव

आशियाना के कांशी राम सांस्कृति स्थल पर आयोजित लखनऊ महोत्सव के लिए परिवहन निगम ने भी कमर कस ली है। आधा दर्जन रूटों से 50 बसें चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही किराए का भी निर्धारण कर दिया गया है। चारबाग से महोत्सव स्थल तक 15 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। गोमतीनगर डिपो की 30 व दुबग्गा डिपो की 20 सिटी बसें लगाई गईं हैं। बाराबंकी, देवा शरीफ व माती के आसपास के लोग भी पांच दिसंबर तक महोत्सव तक जा सकेंगे। सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के एमडी आरिफ सकलैन ने बताया कि बसों के साथ ही रूट का निर्धारण किया गया है।

रूट नंबर कहां से किराया (रुपये में )

11 बीबीडी 35

12 बाराबंकी 45

25      चारबाग 15

45 गोमतीनगर 35

23 इंट्रीग्ल विवि 35

44 बी कैसरबाग     25

  

महोत्सव में पार्किंग व्यवस्था

 # वीआइपी, वीवीआइपी और मीडिया की पार्किंग

पी-1 : वीआइपी पार्किंग मंच के आगे बायीं ओर।  

पी-1-ए : वीआइपी गेट नंबर एक से प्रवेश कर मंच से पहले पक्की पार्किंग में। 

वीआइपी पास धारकों के वाहन बंगला बाजार तिराहे से दाहिने खजाना मार्केट चौराहा, स्मृति उपवन चौराहा से बायें वीआइपी गेट नंबर एक से प्रवेश करेंगे। 

# सामान्य पार्किंग 

पी-2 : चारबाग बंगला बाजार से आने वाले वाहन काशीराम स्मृति उपवन कार्यक्रम स्थल से उसरी गांव तिराहा से दाहिने मुड़कर प्रवेश द्वार गेट नंबर चार से अंदर निर्धारित स्थल पर पहुंचेंगे। 

# कॉमर्शियल व चार पहिया वाहन 

पी-3 : तेलीबाग, शहीदपथ, बिजनौर से महोत्सव में आने वाले वाहनों पार्किंग बिजली पासी किला चौराहा से पहले रतनखंड खाली पड़े मैदान मे पार्क होंगे। 

# सामान्य पार्किंग दो पहिया वाहन 

पी-4 : रायबरेली रोड, बिजनौर रोड से महोत्सव में आने वाले वाहन बिजली पासी किला चौराहा से गेट नंबर तीन एवं सालेहनगर मोड़ तक खड़े होंगे। 

पी-5 : कानपुर रोड, हरदोई रोड, पावर हाउस चौराहा आशियाना से महोत्सव में आने वाले वाहन स्मृति उपवन चौराहे से सीधे टिकट घर के सामने खाली मैदान में पार्क होंगे। 

पी-6 : बिजली पासी किला एवं पार्क की तरफ सड़क किनारे दोनों साइड।

# सामान्य पार्किंग चार पहिया वाहन 

पी-7 : चारबाग, बंगला बाजार से महोत्सव में आने वाले वाहन काशीराम स्मृति उपवन कार्यक्रम स्थल से उसरी गांव तिराहे से आगे सालेहनगर तिराहे से पहले बाएं खाली मैदान में पार्क होंगे। 

# नो पार्किंग जोन 

बिजली पासी किला चौराहा से स्मृति उपवन चौराहा एवं चांसलर क्लब तिराहा से उसरी गांव तिराहा को वीआइपी मार्ग बनाया गया है। यहां किसी भी प्रकार के वाहन पार्क नहीं होंगे। 

संस्कृति के उत्सव को आपका इंतजार

मिट्टी की दीवारों पर ऐतिहासिक तस्वीरें, चबूतरे पर किस्सागोई करते ग्र्रामीण और इन पर रंग भरने के इंतजार में डिजिटल इंडिया की कुछ लकीरें... तहजीब का शहर-ए-लखनऊ इन दिनों संस्कृति के उत्सवों से गुलजार है। इसी क्रम में संस्कृति के तमाम रंगों की एक मुकम्मल तस्वीर समेटे लखनऊ महोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गौरतलब हो कि शनिवार को यानि एक दिन पहले भी आशियाना के कांशीराम सांस्कृतिक स्थल तक नजारा मेले जैसा ही था। दर्शकों और खरीदारों की जगह शिल्पकार और दुकानदार थे। हर कोई संपूर्णता के लिए अपनी आखिरी कोशिश करता नजर आया।   

यहां सजावट के लिए असोम के सूखे फूल भी हैं और घर पर बना जूट का सामान भी। महोत्सव के अंदर मुख्य मार्ग पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की तस्वीर के साथ उनकी लिखी कविताएं आपसे देश और संस्कृति की बातें करेंगी तो औषधीय खेती, जैविक खेती संग मछली और पशुपालन की वैज्ञानिक जानकारियां किसानों को विकास के नए आयाम सुझाएंगी।

आज से 11 दिन बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

लखनऊ महोत्सव 2018 के मद्देनजर पांच दिसंबर तक यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। एएसपी ट्रैफिक रवि शंकर निम ने बताया कि वाहन वैकल्पिक मार्ग से जाएंगे। रूट डायवर्जन पांच दिसंबर तक रहेगा।  महोत्सव में जाने वाले व स्थानीय लोग इधर से जा सकेंगे  बंगला बाजार चौराहे से किला चौराहे की ओर। एल्डिको से सरपोर्टगंज पुल की ओर।   तोदीखेड़ा पेट्रोल पंप से पराग डेयरी व बिजनौर रोड।  खजाना मार्केट चौराहे से स्मृति उपवन चौराहा तक। पावर हाउस चौराहे से सिर्फ महोत्सव में शामिल होने वाले लोग जा सकेंगे।

इधर भारी वाहन प्रतिबंधित   बिजली पासी किला चौराहा से स्मृति उपवन चौराहे के मध्य।  बिजली पासी किला चौराहा से उसरी गांव बाजार तिराहे की ओर।  चांसलर क्लब तिराहे से उसरी गांव तिराहे तक।

अन्य वाहन इधर से जा सकेंगे अन्य वाहन एल्डिको, सरर्पोटगंज पुल एवं बंगला बाजार पुल अथवा पकरी पुल के रास्ते, पराग डेयरी से बिजनौर रोड के रास्ते और पराग डेयरी व पकरी पुल के रास्ते जाएंगे। 

महोत्सव के लिए ऑटो, टेंपो और बस के रूट  कानपुर रोड, पुरानी चुंगी पराग डेयरी व बिजनौर रोड से आने वाले वाहन पासी किला चौराहे से रतनखंड पार्किंग तक जा सकेंगे।  बंगला बाजार, तेलीबाग की ओर से आने वाले वाहन सरर्पोटगंज पुल से दाहिने मुड़कर बिजली पासी किला चौराहे से बाएं रतनखंड में बनी पार्किंग में सवारियां उतारकर उसी मार्ग से जा सकेंगे। 

आवश्यकता पडऩे पर प्रतिबंधित मार्ग से भेजे जाएंगे इमरजेंसी वाहन  एएसपी ट्रैफिक रवि शंकर निम ने बताया कि डायवर्जन मार्ग पर यदि वाहनों का दबाव होगा तो एंबुलेंस, दमकल, शव वाहन, स्कूली वाहनों को प्रतिबंधित मार्ग से निकाला जाएगा। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को ट्रैफिक कन्ट्रोल रूम के नंबर- 0522 2483800, 9454405155, 1073 पर फोन कर जानकारी देनी होगी। 

क्षेत्रीय पार्क सेक्टर एल- आशियाना स्मृति उपवन में लखनऊ महोत्सव- 2018 बंगला बाजार पुल चौराहा जुगल किशोर रेजीडेन्सी खाली मैदान बंगला बाजार पुल तिराहा सालेहनगर तिराहा कामर्शियल रतनखंड सेक्टर एन तोंदी खेड़ा तिराहा उसरी तिराहा पार्किंग दो पहिया वाहन पार्किंग दो पहिया वाहन पासी किला चौराहा बैरियर पार्किंग दो पहिया यातायात पुलिस चौकी सामान्य गेट-नं. 03 चिल्ड्रन फन एरिया टिकट घर   टिकट घर पण्डाल मंच वीवीआईपी पार्किंग  मेला स्थल पार्किंग दो पहिया वाहन मेला स्थल पासी किला  बैरियर सेक्टर एन पंप हाउस तिराहा रिजर्व वीआइपी पार्किंग स्मृति उपवन चौ. खजाना मार्केट चौ. चांन्सलर क्लब तिराहा हनुमान मंदिर सेक्टर आई तिराहा बंगला बाजार पुलिस तिराहा पराग डेरी रोड

 

महापौर ने किया महोत्सव स्थल का दौरा

गौरतलब हो कि लखनऊ महोत्सव शुरू होने के एक दिन पहले महापौर संयुक्ता भाटिया ने दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। महापौर ने जोनल अधिकारी विनय सिंह को 250 डस्टबिन रखने साथ ही फागिंग कराने व पानी का छिड़काव कराने की व्यवस्था सुनिश्वित करने के निर्देश भी दिए। महोत्सव स्थल की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए दो शिफ्टो में 50-50 सफाई कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित करने का भी अधिकारियों को आदेश दिया। महोत्सव में बन रही अटल दीर्घा में लगे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्रों को देखकर वह भावुक हो उठीं। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्रा से अटल गांव की तैयारियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी