छह माह में पूरी तरह विकसित हो जाएगा मोदी का दत्तक गांव जयापुर

दिल्ली से आए आला अफसरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श गांव जयापुर का दौरा किया। पीएमओ के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र व संयुक्त सचिव एके शर्मा संग कई बड़े अधिकारी जयापुर पहुंचे। इस दौरान अफसरों ने ग्रामीणों को भरोसा दिया कि छह माह में गांव की तस्वीर पूरी

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2015 12:17 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2015 12:20 PM (IST)
छह माह में पूरी तरह विकसित हो जाएगा मोदी का दत्तक गांव जयापुर

लखनऊ। दिल्ली से आए आला अफसरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श गांव जयापुर का दौरा किया। पीएमओ के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र व संयुक्त सचिव एके शर्मा संग कई बड़े अधिकारी जयापुर पहुंचे। इस दौरान अफसरों ने ग्रामीणों को भरोसा दिया कि छह माह में गांव की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी। इसके लिए विकास की योजनाओं का खाका खींचा जा चुका है। इस दौरान गांव की कामकाजी महिलाओं को राजा तालाब बाजार तक ले जाने के लिए 12 सीट के वाहन का लोकार्पण भी किया गया, जिसका प्रबंध गुजरात की एक कंपनी ने किया है।

इस वाहन के संचालन की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की होगी। वही तय करेगी कि उक्त वाहन पर कामकाजी महिलाएं नि:शुल्क सफर करेंगी या फिर कम दर पर किराया लिया जाएगा। यह भी बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में ग्रामीणों के लिए बस का भी इंतजाम होगा ताकि आसानी से हाईवे तक वे सफर कर सकें।

वरिष्ठ आइएएस अधिकारी व प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र गांव में दोपहर एक बजे पहुंचे। वहां भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं व समाधान करने का आश्वासन दिया लेकिन यह भी स्पष्ट किया कि सांसद आदर्श गांव का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि प्रत्येक कार्य सरकार कराएगी, हम हमेशा अफसरों को मांग पत्र सौंपते रहें। आदर्श गांव की परिकल्पना के तहत आम सहभागिता से विकास कार्य कराए जाने हैं ताकि अन्य गांवों के लिए आदर्श गांव नजीर बन सके।

तेज गति से होंगे विकास कार्य

नृपेंद्र मिश्र ने विश्वास दिलाया कि आदर्श गांव में तेज गति से विकास कार्य होंगे। गांव तक जाने वाली करीब 20 किलोमीटर की सड़क का निर्माण जल्द होगा। बालक-बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षण संस्थान की व्यवस्था, पेयजल के लिए ओवरहेड टंकी से आपूर्ति, खेलकूद के लिए मैदान की व्यवस्था, आंगनबाड़ी केंद्र, कन्या विद्यालय का सुंदरीकरण, आत्म निर्भर बनाने के लिए युवकों का कौशल विकास के तहत तकनीकी प्रशिक्षण, मुकम्मल प्रकाश व्यवस्था, शौचालय, आवास आदि विकास कार्य किए जाएंगे। घर-घर एलपीजी गैस कनेक्शन होगा। सभी ग्रामीणों का आधार कार्ड होगा। उन्होंने इसके लिए जिलाधिकारी प्रांजल यादव को निर्देश दिया कि वह गांव में शिविर लगाकर जन सुविधाएं उपलब्ध कराएं। नृपेंद्र मिश्र ने ग्रामीणों को भरोसा दिया कि पीएम के प्रतिनिधि के तौर पर गांव के विकास में सहयोग देने के लिए गुजरात के सांसद सीआर पाटिल मौजूद रहेंगे।

वनवासी बस्ती देख प्रसन्न

प्रमुख सचिव ने जयापुर गांव में विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान वनवासी बस्ती में बने माडल आवास को देख प्रसन्न हो गए। हथकरघा प्रशिक्षण केंद्र, कन्या जूनियर हाईस्कूल, नव निर्मित शौचालय आदि को भी देखा। उन्होंने कहा कि ऐसे ही गांव का विकास हो जाएगा। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव, जिलाधिकारी प्रांजल यादव समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

प्रधान की शिकायत

जयापुर में भ्रमण के दौरान कुछ ग्रामीणों ने पीएमओ के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र से ग्राम प्रधान की शिकायत की। ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम प्रधान की बजाए उनके देवर बतौर प्रतिनिधि कार्य करते हैं। बीते पांच माह के विकास को छोड़ दिया जाए तो प्रधान ने गांव के विकास के लिए कोई कार्य नहीं किया। इसपर नृपेंद्र मिश्र ने शिकायत समाधान के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी