टीईटी की इस वर्ष होने की उम्मीदें भी खत्म

उत्तर प्रदेश में इस वर्ष भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) होने के आसार न के बराबर रह गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की आने वाले दिनों में व्यस्तता और पंचायत चुनाव की वजहों से इसकी रही-सही उम्मीदें भी खत्म नजर आ रही हैं। माना जा रहा है कि अब

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 12 Oct 2015 03:36 PM (IST) Updated:Mon, 12 Oct 2015 03:42 PM (IST)
टीईटी की इस वर्ष होने की उम्मीदें भी खत्म

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इस वर्ष भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) होने के आसार न के बराबर रह गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की आने वाले दिनों में व्यस्तता और पंचायत चुनाव की वजहों से इसकी रही-सही उम्मीदें भी खत्म नजर आ रही हैं। माना जा रहा है कि अब टीईटी-2014 शायद अगले साल 2016 में ही हो।

अनिवार्य शिक्षा कानून लागू होने के बाद राज्य में टीईटी की परीक्षा अब तक सिर्फ दो बार ही हो पाई है। 2011 में हुई परीक्षा माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कराई थी और इसके लेकर उठे विवाद अभी तक जारी हैं। इसके बाद ही परीक्षा की जिम्मेदारी नियामक अधिकारी कार्यालय को दी गई थी। ऐसी परीक्षाओं की विशेषज्ञता के कारण नियामक प्राधिकारी ने बिना विवाद के परीक्षा संपन्न कराई थी लेकिन वह 2014 की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित न कर सका। इसके लिए कई बार शासन को प्रस्ताव भेजा गया लेकिन सहमति न मिल सकी। एनआईसी ने भी सर्वर की व्यस्तता की वजह से टीईटी कराने में असमर्थता जताई थी। वैसे भी सरकार की प्राथमिकता टीईटी की बजाय बीटीसी व प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती ही रही। नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सूत्रों के अनुसार इससे पहले यह योजना बनाई गई थी कि दिसंबर में टीईटी कराने का प्रस्ताव भेजा जाए लेकिन मौजूदा समय में ऐसा मुमकिन होता नहीं प्रतीत हो रहा है। पंचायत चुनाव एवं अन्य व्यस्तताओं के चलते टीईटी हो पाना मुश्किल लग रहा है।

chat bot
आपका साथी