यूपी में इंडियन ऑयल लगाएगा 2600 चार्जिंग प्वाइंट, एक्सप्रेस वे और हाइवे पर फैलेगा चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क

UP News जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल के साथ चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराने का जोर पड़ता जा रहा है। वाहनों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए इंडियन आयल अगले वित्तीय वर्ष में करीब 660 चार्जिग प्वाइंट लगाने जा रहा है। इनमें से करीब दो सौ फास्ट चार्जिंंग स्टेशन होंगे।

By Rajeev Bajpai Edited By: Abhishek Pandey Publish:Tue, 26 Mar 2024 03:18 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2024 03:18 PM (IST)
यूपी में इंडियन ऑयल लगाएगा 2600 चार्जिंग प्वाइंट, एक्सप्रेस वे और हाइवे पर फैलेगा चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क
नए वित्तीय वर्ष में स्थापित होंगे 660 चार्जिंंग स्‍टेशन

जागरण संवाददाता, लखनऊ। जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल के साथ चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराने का जोर पड़ता जा रहा है। वाहनों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए इंडियन आयल अगले वित्तीय वर्ष में करीब 660 चार्जिग प्वाइंट लगाने जा रहा है। इनमें से करीब दो सौ फास्ट चार्जिंंग स्टेशन होंगे।

फास्ट चार्जिंंग स्टेशन बीस किलोवाट के होंगे और करीब पचास मिनट में वाहन को चार्ज कर देंगे। एक बार बैटरी चार्ज होने के बाद ढाई सौ से पौने तीन सौ किलोमीटर तक जाया जा सकेगा। इंडियन आयल की योजना दो साल बाद तक यानी 2026 तक करीब 2600 स्टेशन लगाने की योजना है।

अगर कंपनी की योजनानुसार समय से चार्जिंग प्वाइंट लग गए तो सड़कों पर काफी हद तक चार्जिंग करने की दिक्कत कम हो जाएगी। प्रदेश में करीब साढ़े पांच लाख इलेक्ट्रानिक वाहनों का अब तक पंजीकरण हो चुका है। पिछले कुछ सालों में कई कार कंपनियां इलेक्ट्रानिक वाहनों को ही बना रही हैं। इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रानिक वाहन सड़कोंं पर आ रहे हैं जिसके कारण चार्जिंंग स्टेशन लगाने की आवश्यक्ता बढ़ती जा रही है।

इंडियन आयल की योजना प्रत्येक जिले में चार्जिंंग की सुविधा अपने पंपों पर उपलब्ध कराने की है। दरअसल इलेक्ट्रानिक वाहनों के लिए अलग से स्टेशन बनाने की जरूरत नही है। अपने ही पंपों पर चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कंपनी की योजना है कि अगले दो-तीन साल में सभी एक्सप्रेस वे और हाइवे चार्जिंंग स्टेशनों से कवर हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: UP News: पूर्वांचल का पहला 300 करोड़ रुपये का सौर ऊर्जा संयंत्र बनकर तैयार, 50 मेगावाट होगा विद्युत का होगा उत्पादन

chat bot
आपका साथी