सेल्फी के जुनून में खतरे में डाली सैकड़ों यात्रियों की जान

ट्रेन के सामने सेल्फी लेने के जुनून में तीन किशोरों ने सैकड़ों यात्रियों की जान खतरे में डाल दी। कार सवार किशोरों ने आज टूंडला के पास राजधानी एक्सप्रेस आने से कुछ पल पहले ट्रैक पर बड़ी संख्या में पत्थर रख दिए।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Wed, 25 May 2016 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 25 May 2016 07:55 PM (IST)
सेल्फी के जुनून में खतरे में डाली सैकड़ों यात्रियों की जान

लखनऊ। ट्रेन के सामने सेल्फी लेने के जुनून में तीन किशोरों ने सैकड़ों यात्रियों की जान खतरे में डाल दी। कार सवार किशोरों ने आज टूंडला के पास राजधानी एक्सप्रेस आने से कुछ पल पहले ट्रैक पर बड़ी संख्या में पत्थर रख दिए। इसके बाद मोबाइल और कैमरा लेकर सेल्फी लेने को तैयार हो गए। दौड़ती ट्रेन के चालक की निगाह ट्रैक पर रखे पत्थरों पर पड़ गई। उसने किसी तरह आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। यदि ट्रेन न रुकती तो बड़ा हादसा हो जाता। सुबह सवा पांच बजे पटना से नई दिल्ली जा रही राजधानी (नंबर 12309) जैसे ही टूंडला से निकली। वैसे ही चालक को जेडएच कॉलेज के समीप (खंभा नंबर 1251) के समीप रेल की पटरी पर पत्थर रखे दिखाई दिए। कुछ कदम दूरी पर ही कार सवार तीन किशोर हाथों में कैमरा और मोबाइल लिए खड़े थे। ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका पर चालक ने ट्रेन को आपातकालीन ब्रेक लेकर रोक दिया। झटके के साथ ट्रेन रुकी। यह इतनी जोर का था कि सुबह के वक्त सोते यात्री उठ खड़े हुए। उधर जैसे ही ट्रेन रुकी, वैसे ही किशोरों में राजधानी के आगे फोटो खींचने की होड़ लग गई। दनादन सेल्फी लीं। रेल ड्राइवर ने मामले की जानकारी आरपीएफ को दी। ट्रेन में चल रहे रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने तीनों किशोरों को हिरासत में लेकर ट्रैक रखे पत्थरों को हटाया। उसके बाद ही राजधानी गंतव्य के लिए रवाना हो सकी। इस दौरान राजधानी एक्सप्रेस करीब 15 मिनट रेलवे लाइन पर खड़ी रही। इस दौरान पीछे से आ रही अन्य राजधानी भी प्रभावित रहीं। प्रभारी निरीक्षक आरपीएफ आनंद कुमार ने बताया कि पकड़े गए तीनों किशोरों की उम्र 14-15 वर्ष है। इनमें एक टूंडला, दूसरा आगरा शहीद नगर और तीसरा ग्वालियर का रहने वाला है। तीनों रिश्तेदार हैं। तीनों किशोरों के विरूद्ध धारा 174 के तहत कार्रवाई की गई है। पकड़े गए किशोरों को किशोर न्यायालय में पेश किया था, जहां से उन्हें जमानत मिल गई।

तीन दिन से ले रहे थे सेल्फी

टूंडला में पकड़े गए तीनों किशोर पिछले तीन दिन से ट्रेन के सामने सेल्फी लेने की कोशिश कर रहे थे। वह मालगाड़ी और पैसेंजर के सामने इसमें सफल हो गए थे। ऐसे दर्जनों फोटो उनके मोबाइल में मिले हैं। अब राजधानी के सामने सेल्फी चाहते थे। इसलिए बुधवार को तीनों किशोरों ने राजधानी को रोकने का मन बना लिया और पटरी पर पत्थर रख दिए। इससे जैसे ही ट्रेन रुके, वह सेल्फी ले सकें। सेल्फी लेने के चक्कर में किशोर हर रोज सुबह पांच बजे ही रेलवे लाइन पर पहुंच जाते थे। सभी किशोर पढऩे वाले हैं।

chat bot
आपका साथी