लखनऊ के इकाना स्टेडियम परिसर में लगा यूनीपोल गिरा, मां-बेटी की मौत, दो घायल

अचानक होर्डिंग गिरने से अफरातफरी मच गई कई गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गई। आनन-फानन में बचाव कार्य शुरू किया गया। स्पेशल DG लखनऊ प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस मौक़े पर पहुंच चुकी है। लोगों को निकालने की कोशिशें जारी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 05 Jun 2023 05:34 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jun 2023 01:47 AM (IST)
लखनऊ के इकाना स्टेडियम परिसर में लगा यूनीपोल गिरा, मां-बेटी की मौत, दो घायल
लखनऊ के इकाना स्टेडियम परिसर में लगा यूनीपोल गिरा, मां-बेटी की मौत, दो घायल

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम परिसर में लगा हजार टन वजनी यूनीपोल सोमवार शाम आई तेज आंधी के कारण शहीद पथ और इकाना स्टेडियम के बीच वाली सर्विस लेन पर गिर गया। इसकी चपेट में एक वाहन आ गया, जिसमें सवार तीन में से दो की दबने से मौत हो गई।

चालक गंभीर रूप से घायल है, घायलों में एक राहगीर भी है। घायल चालक सरफराज के भाई मोबीन की तहरीर पर इकाना प्रशासन के खिलाफ लापरवाही समेत अन्य धाराओं में सुशांत गोल्फ सिटी थाने में देर रात मुकदमा दर्ज कर लिया गया। जिला प्रशासन ने मृतकों के परिवार को चार-चार लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

इस घटना में इंदिरानगर सी-ब्लाक की 38 वर्षीय प्रीती जग्गी और बेटी 13 वर्षीय एंजल की मौत हो गई। खुर्रमनगर निवासी चालक सरताज घायल है। इनके साथ घायलों में एक राहगीर भी है, जिसको केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शाम पांच बजे के करीब तेज आंधी के साथ ही यूनीपोल हिलने लगा। वह अचानक झुकने लगा और लोहे का भारी भरकम ढांचा स्कार्पियो (यूपी 78- सीआर 2613) पर गिर पड़ा।

स्कार्पियों पर इतना अधिक वजनी ढांचा गिरा था कि किसी को निकाल पाना संभव नहीं था। पुलिस और बचाव राहत टीम ने जेसीबी की मदद से लोहे के ढांचे को हटाया गया और कार में दबे लोगों को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। वाहन से मिले मोबाइल फोन व अन्य कागजात से दबे लोगों की पहचान की गई। मौके पर आए मोहित ने मृतका की पहचान अपनी बहन और भांजी के रूप में की है।

इस मामले में इकाना स्टेडियम प्रबंधन और यूनीपोल लगाने वाली एजेंसी ओरिजिन्स जांच के घेरे में आ गई है। यूनीपोल कई साल से लगा है, जिस पर प्रचार हो रहा था। स्ट्रक्चरल इंजीनियर (ढांचा मजबूती के लिए) रिपोर्ट नहीं लगने के कारण इस वर्ष नगर निगम में अनुज्ञा शुल्क जमा नहीं हुआ था। पिछले साल भी यह रिपोर्ट नहीं दी गई थी।

यूनीपोल गिरने से कार सवार मां-बेटी की मौत हुई है, जबकि चालक और एक राहगीर घायल हुआ है। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। अभी इस मामले में मृतक के परिवारीजन ने कोई तहरीर नहीं दी है। सुशांत गोल्फ सिटी थाने की पुलिस और नगर निगम जांच कर रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी। (-उपेन्द्र कुमार अग्रवाल, संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था)

chat bot
आपका साथी