बोर्ड का बिगुल : साक्ष्य-तथ्य-अभिलेख व इतिहासकारों के मत का जरूर करें उल्लेख, ये भी रखें ध्यान Lucknow News

बोर्ड का बिगुल कार्यक्रम में इतिहास के प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार बिसारिया ने विद्यार्थियों की भ्रांतियां दूर कीं और अच्छे अंक हासिल करने के टिप्स भी दिए।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 01:53 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 01:53 PM (IST)
बोर्ड का बिगुल : साक्ष्य-तथ्य-अभिलेख व इतिहासकारों के मत का जरूर करें उल्लेख, ये भी रखें ध्यान Lucknow News
बोर्ड का बिगुल : साक्ष्य-तथ्य-अभिलेख व इतिहासकारों के मत का जरूर करें उल्लेख, ये भी रखें ध्यान Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा में कुछ ही दिन शेष हैं। इसमें इतिहास एक महत्वपूर्ण विषय है। इस विषय को कठिन न समझें और न ही इसमें कम अंक मिलते हैं। अच्छी तैयारी के लिए सेलेबस का खाका दिमाग में तैयार कर लें। हर चैप्टर में एक पिन प्वाइंट है। इसी पर फोकस करते हुए तैयारी करें। इसे तैयार कर लें, पूरा चैप्टर कवर हो जाएगा। मंगलवार को दैनिक जागरण के बोर्ड का बिगुल कार्यक्रम में राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज के इतिहास के प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार बिसारिया ने परीक्षार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। उन्होंने विद्यार्थियों की भ्रांतियां दूर कीं और परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के टिप्स भी साझा किए।

सवाल : किस चैप्टर से अधिक सवाल आ सकते हैं? (आरती, 12वीं, अयोध्या)

जवाब : प्रश्नपत्र का प्रारूप बदला है। बहुविकल्पीय में अंदाजा लगाना ठीक नहीं। बहुविकल्पीय से दस प्रश्न लगभग सभी चैप्टर से आएंगे। 

सवाल : किस टॉपिक से अधिक सवाल आ सकते हैं? (दीपक कुमार, 12वीं, सुलतानपुर)

जवाब : मुगल काल, 1857 का विद्रोह, महात्मा गांधी से संबंधित स्वतंत्रता आंदोलन का इतिहास आदि विषय पर आधारित सवाल आ सकते हैं। 

सवाल : कौन से महत्वपूर्ण टॉपिक हैं, जिन पर अधिक ध्यान देने से लाभ मिलेगा? (स्वप्निल शिखर, 12वीं, रायबरेली)

जवाब : हड़प्पा सभ्यता, जैन धर्म, बौद्ध धर्म और भक्ति आंदोलन। 

सवाल : इतिहास को समझने में काफी परेशानी होती है। क्या करें? (धीरज त्रिपाठी, 12वीं, सुलतानपुर)

जवाब : इतिहास बेहद आसान विषय है। इसके लिए ध्यान रखें कि जो सरलता से समझ आ जाए, उसे पहले पढ़ें, जैसे भारतीय इतिहास। भारतीय इतिहास बेहतर ढंग से तैयार करने के बाद ही विश्व इतिहास की तरफ बढ़ें। 

सवाल : इतिहास में नंबर कम मिलते हैं। इसमें कितना सच है? (आनंद विश्वनाथ शुक्ला, 12वीं, कुराउन, अयोध्या)

जवाब : यह कहना गलत होगा कि इतिहास में नंबर कम मिलते हैं। परीक्षा के दौरान इस बात का ध्यान रखना  होगा कि जो पूछा जाए, उसी का जवाब दें। इधर-उधर की बातें कतई न लिखें। अन्यथा परीक्षक नंबर काट देंगे।

सवाल : तारीखें याद नहीं हो पातीं। तारीखों में हमेशा संशय बना रहता है? (अभिषेक राठौर 12, हुसैन इंटर कॉलेज, हरदोई)  

जवाब : तिथियों को आसान तरीके से टाइम लाइन बनाकर याद किया जा सकता है। तिथियों को विषयवार बांटकर जैसे जन्मतिथि, मृत्यु, युद्ध, राज्यरोहण को बांट लें, तब याद करें। काल खंड में बांटकर याद करने से तिथियां आसानी से याद हो जाएंगी। 

सवाल : इतिहास में मैप को कैसे भरें? (राजवर्मा, 12वीं, बाराबंकी)

जवाब : इसके लिए मैप में दिशा का ज्ञान होना जरूरी है। मुख्य प्रदेशों और उनकी वर्तमान राजधानियों का ज्ञान होना भी जरूरी है। इसी पर ऐतिहासिक घटनाओं को अंकित करने का अभ्यास करें। 

सवाल : पूंजी क्या है? (नेहा गुप्ता, 12 हरदोई)

जवाब :  पूंजी उस धन को कहते हैं, जिसे कहीं निवेश किया जा सके। पूंजी को उत्पादक कार्य में लगाया जाता है। 

सवाल : इतिहास में अच्छे अंक हासिल करने के लिए क्या करें? (रविकांत शुक्ला, 12वीं, गोंडा)

जवाब : उत्तर लिखते समय उस प्रश्न से संबंधित साक्ष्यों, तथ्यों, अभिलेखों और महान इतिहासकारों के मतों का उल्लेख जरूर करें। इससे उत्तर की गुणवत्ता बढ़ जाती है। साथ ही परीक्षा पर प्रभाव भी अच्छा पड़ता है। 

ये भी ध्यान रखें परीक्षा कक्ष में तनाव मुक्त रहें। डर हावी न होने दें आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें  प्रश्नपत्र मिलते ही उसे धैर्यपूर्वक पढ़ें। इससे पहले कि लिखना शुरू कर दें पूरे सेलेबस का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें, जो परिवर्तन किए गए हैं, उनका ध्यान रखें पेपर पैटन को अच्छी तरह समझ लें मॉडल पेपर का नियमित अभ्यास करें तिथियों को कॉलम में विषयवार कॉलम में बांटें पैराग्राफ बदलकर उत्तर लिखें अपने सवालों का जवाब क्रम में दें। इससे परीक्षक को कॉपी चेक करने में आसानी होगी। अगर कोई सवाल नहीं आता तो उसके बदले अगला जवाब लिखें उत्तर में शब्द सीमा का ध्यान रखें बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर एक साथ देने का प्रयास करें ऐतिहासिक तिथि लिखकर उसके समक्ष घटना स्पष्ट रूप से लिखें मानचित्र के प्रश्न का उत्तर दिए गए मानचित्र पर ही दें साफ-सुथरा जवाब लिखें। हैंड राइटिंग भी अच्छी रखें  मार्जिन के लिए एक स्केल से ज्यादा जगह न छोड़ें जरूरी हो तभी बी कॉपी लें, अनावश्यक कॉपी न लें 

आज शिक्षाशास्त्र के विद्यार्थी पाएं जवाब 

बोर्ड परीक्षा का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। बेहतर तैयारी के लिए विद्यार्थियों के हाथ में निर्धारित दिन हैं। सभी विषयों पर समान समय देना भी जरूरी है। परीक्षार्थियों की इस राह को आसान बना रहे दैनिक जागरण के बोर्ड के बिगुल कार्यक्रम में बुधवार को बारहवीं के विद्यार्थी शिक्षाशास्त्र से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे। 12वीं के विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देने के लिए विषय विशेषज्ञ व राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज के प्रवक्ता राजकिशोर पांडेय दोपहर एक से दो बजे के मध्य दैनिक जागरण कार्यालय में मौजूद रहेंगे। विद्यार्थी लैंड लाइन नंबर 0522-4234152 पर फोन कर परीक्षा से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी