शांति के संदेश के साथ देवा मेला शुरू, डीएम की पत्नी ने काटा फीता Barabanki News

बाराबंकी का देवा मेले का हुआ उद्घाटन। जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह की पत्नी शीतल वर्मा ने काटा फीता।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 07:42 PM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 07:54 PM (IST)
शांति के संदेश के साथ देवा मेला शुरू, डीएम की पत्नी ने काटा फीता  Barabanki News
शांति के संदेश के साथ देवा मेला शुरू, डीएम की पत्नी ने काटा फीता Barabanki News

बाराबंकी, जेएनएन। जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह की पत्नी शीतल वर्मा ने मंगलवार को शेख मोहम्मद हसन गेट पर फ़ीता काट कर दस दिवसीय देवा मेला का औपचारिक शुभारम्भ किया। मेले का शुभारम्भ होने के साथ ही सांस्कृतिक पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी शुरुआत हो गयी।

'जो रब है वही राम है' का सन्देश देने वाले महान सूफी संत सैय्यद हाजी वारिस अली शाह के वालिद सैय्यद कुर्बान अली शाह में लगने वाला दस दिवसीय देवा मेला काफी प्राचीन है। मंगलवार को शहनाइयों की मधुर ध्वनि,पीएसी बैंड और आतिशबाजी के बीच मेले का शुभारम्भ हुआ। शांति के प्रतीक कबूतर उड़ाए गए। शुभारम्भ के बाद जिलाधिकारी की पत्नी ने मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। दुकानदार एसोसिएशन की तरफ से लंबू भाई ने उन्हें बुके देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देवा मेले से निकलने वाला सद्भाव का सन्देश दुनिया को भाईचारे का सन्देश देता है।

मेले का शुभारम्भ होने के साथ ही दस दिवसीय देवा मेले की रौनक बढ़ गई है। करीब 5 किमी क्षेत्रफल में फैले मेले में जायरीन की भारी भीड़ उमड़ती है। देश विदेश के जायरीन दरगाह की जियारत के लिए आते हैं। मेले की दुकानों पर बिक्री शुरू हो गयी है। मेले के पशु बाजार भी अच्छी नस्लों के जानवरों से गुलजार हैं। मंगलवार से ही सूफी की दरगाह सहित अन्य दरगाहों पर भी उर्स के कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई। 

इस मौके पर एडीएम संदीप गुप्ता, सीडीओ मेघा रूपम, एसपी आकाश तोमर, एसडीएम अभय पांडे, पंकज सिंह, सीडीओ डॉ रमेश चंद्रा, फवाद किदवई,स्वरेश्वर बली, राजनाथ शर्मा, शहजादे आलम वारसी, इक्तिदार अहमद सहित काफी लोग मौजूद रहे।

आचार संहिता का दिखा असर

देवा- उद्घाटन समारोह में इस बार चुनाव आचार संहिता के चलते राजनीतिज्ञों की भीड़ नहीं दिखी। हर बार सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्ष के काफी नेता उद्घाटन समारोह में शामिल होते थे। इस बार इक्का- दुक्का नेताओं को छोड़कर कोई नजर नही आया।

chat bot
आपका साथी