सुबह व रात को दांत करें साफ तो बीमारियों से रहेंगे दूर

अगर आप ज्यादा से ज्यादा अपने वास्तविक दांत बचाना चाहते हैं तो इम्प्लांट से पहले आप कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड इंडोडॉन्टिक्स के विशेषज्ञ की राय जरूर लें।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 07:16 PM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 08:12 AM (IST)
सुबह व रात को दांत करें साफ तो बीमारियों से रहेंगे दूर
सुबह व रात को दांत करें साफ तो बीमारियों से रहेंगे दूर

लखनऊ, जेएनएन। सुबह के साथ-साथ रात में सोने से पहले अगर आप दांतों को साफ करें तो पूरे शरीर को बीमारियों से बचा सकते हैं। यह जानकारी केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने दी। डेंटल फैकल्टी के कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड इंडोडॉन्टिक्स विभाग में आयोजित एंडो कोलोक्यूयम वर्कशॉप में उन्होंने कहा कि दांतों को लेकर गंभीरता बरतने की जरूरत है। नई तकनीक आने से दांतों का बेहतर इलाज किया जा रहा है। 

कार्यक्रम में इटली के माइक्रोस्कोपिक डेंटिस्ट्री के विशेषज्ञ डॉ. अल्फ्रेडो इयांडोलो ने माइक्रोस्कोपिक डेंटिस्ट्री के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष प्रो. एपी टिक्कू ने कहा कि माइक्रोस्कोपिक डेंटिस्ट्री के माध्यम से केजीएमयू में पिछले 15 वर्षों से मरीजों का इलाज हो रहा है। राज्य में यही एक विभाग है जहां इससे इलाज हो रहा है।

प्रो. अनिल चंद्रा ने कहा कि केजीएमयू में दांत की जांच की ज्यादातर सुविधाएं मौजूद हैं। कार्यक्रम में आइआइटीआर के निदेशक प्रो. आलोक धावन ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में डॉ. प्रोमिला वर्मा, डॉ. राकेश कुमार यादव व डॉ. रमेश भारती आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी