Lockdown 3.0 in Lucknow: सड़कों पर निकले लोग, संयम की पटरी से उतरा लॉकडाउन

लॉकडाउन में छूट मिलते ही मंगलवार को भी सड़कों पर निकलेे लोग आवाजाही जारी शारीरिक दूरी के निर्देशों का उल्‍लंघन।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 08:38 PM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 07:06 AM (IST)
Lockdown 3.0 in Lucknow: सड़कों पर निकले लोग, संयम की पटरी से उतरा लॉकडाउन
Lockdown 3.0 in Lucknow: सड़कों पर निकले लोग, संयम की पटरी से उतरा लॉकडाउन

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में मंगलवार को भी लोग बेपरवाह होकर सड़कों पर घूमते दिखे। हालांकि शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़़ कम देखने को मिली। लोग लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाते नजर आए। पुलिस की ओर से बाइक पर एक और कार में तीन लोगों के सवार होने की अनुमति दी गई और इससे ज्‍यादा लोगों के बैठे होने पर उन्‍हें वापस लौटा दिया गया। प्रशासन की ओर से छूट मिलते ही लोगों का धैर्य जवाब दे गया और बिना काम के लोग मौसम का आनंंद लेने बाहर निकल पड़े। 

अब जब बुधवार से कई निजी कार्यालय भी खुल रहे हैं। ऐसे में लोगों को संयम बरतना होगा और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। लोगों की छोटी सी लापरवाही न केवल उन्‍हें बल्कि उनके सहयोगी व परिवार को भी खतरे में डाल देगी। पुलिस आयुक्‍त सुजीत पांडेय के मुताबिक सभी बैरियर पर पुलिसकर्मी डयूटी कर रहे हैं। लोगों को रोकने पर वह आवश्‍यक वस्‍तु की खरीदारी का बहाना बता रहे हैं। बुधवार से कार्यालय भी खुल रहे हैं, ऐसे में लोगों को रोकना मुश्किल होगा। पुलिस दोपहिया वाहन पर एक और चार पहिया पर तीन लोगों को बैठने की अनुमति दे रही है। लोगों से शारीरिक दूरी का पालन कराने की अपील की जा रही है।

नियमों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस आयुक्‍त ने मातहतों को निर्देश दिया है कि सार्वजनकि स्‍थानों पर लोग भीड़ लगाकर खड़े न हों। यही नहीं केवल वहीं दुकानें खुलें, जिन्‍हें शासन की ओर से खोले जाने की अनुमति दी गई है। इलाके में होटल रेस्‍त्रां, सैलून, मॉल व अन्‍य दुकानों को छूट नहीं दी गई है। बुधवार को पुलिस प्रशासन के अधिकारी सभी इलाकों में भ्रमण कर इसकी चेकिंग करेंगे और बिना आदेश के दुकान खोलनेे वालों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।  

खाली मिला स्‍टॉक, बंद दुकानें भी खुलीं

राजधानी में मंगलवार को शराब की दुकानों के बाहर लाइन नहीं देखी गई। लोगाेें ने बिना किसी परेशानी के शराब की खरीदारी की। आबकारी विभाग की ओर से सोमवार को जिन दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई थी, उन्‍हें भी मंगलवार को खोल दिया गया। मंगलवार को खुली दुकानों के ज्‍यादातर स्‍टॉक खत्‍म हो गए। अब दुकानदार नए स्‍टॉक का इंतजार कर रहे हैं। आबकारी विभाग की ओर से मंगलवार देर शाम को बैठक की गई और दुकानों के खोलने और स्‍टॉक पूरा करने समेत अन्‍य बिंंदुओं पर चर्चा हुई। 

छिटपुट घटनाएं आई सामने 

शराब की ब्रिकी शुरू होने के बाद राजधानी में छिटपुट घटनाएं ही सामने आईं। चौक कोतवाली में तैनात सिपाही की ओर से किए गए हंगामे, गोमतीनगर में शराब पीने से रोकने पर हमला और काकोरी में नशे की हालत में गाड़ी ठोकने की घटना देखने को मिली। इसके अलावा 112 पर कुछ महिलाओं ने घरेलू हिंसा की शकायत की। हालांकि अभी तक कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है। पुलिस सड1क पर खड़ी गाडियों की चेकिंग कर रही है, जिससे लोग गाड़ी में बैठकर शराब का सेवन न कर सकें।

हॉटस्‍पॉट इलाके में पहुंचे जेसीपी 

संयुक्‍त पुलिस आयुक्‍त कानून व्‍यवस्‍था नवीन अरोड़ा मंगलवार को हॉटस्‍पॉट इलाकों में पहुंचे। उन्‍होंने दो दिन पहले चिंहित किए गए नए हॉटस्‍पाॅॅट नई बस्‍ती इरादतनगर जलीलिया मदरसा हसनगंज, सब्‍जी मंडी कैसरबाग, खंदारी लेन लालबाग और मॉडल हाउस अमीनाबाग के इलाकों में भ्रमण किया। इस दौरान वहां डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को जेसीपीे ने ब्रीफ किया और सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए काम करने के निर्देश दिए। इसकेे बाद पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाव के उपकरण सौंपे गए।

chat bot
आपका साथी