Covid-19 Vaccination in UP: आरोग्‍य सेतु एप व कोविन पोर्टल हैंग, वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराना बना मुसीबत

तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में बाधा आने व आरोग्य सेतु में दिक्कत होने से लोग परेशान हैं। हालत यह है कि हर वक्त बुजुर्गों व बीमारों के घरवाले पंजीकरण के लिए प्रयास कर रहे हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 02:45 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 08:13 AM (IST)
Covid-19 Vaccination in UP: आरोग्‍य सेतु एप व कोविन पोर्टल हैंग, वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराना बना मुसीबत
उत्‍तर प्रदेश में कोविड 19 वैक्‍सीनेशन कराने में लोगों को आ रही दिक्‍कतें।

लखनऊ, जेएनएन। तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में बुजुर्ग व बीमार व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है, लेकिन कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में बाधा आने व आरोग्य सेतु में दिक्कत होने से लोग परेशान हैं। हालत यह है कि हर वक्त बुजुर्गों व बीमारों के घरवाले पंजीकरण के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस बीच पोर्टल जल्दी से खुलता नहीं और खुल गया तो कुछ रजिस्ट्रेशन हो जाते हैं। उसके बाद फिर यह पोर्टल हैंग हो जा रहा है।

इस वजह से ऑनलाइन पंजीकरण कराने में मुश्किलें पेश आ रही हैं। वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में अस्पतालों में भारी भीड़ हो रही है, जिससे बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति परेशान हो रहे हैं। घंटों उन्हें सिर्फ रजिस्ट्रेशन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। टीका लगवाने व रजिस्ट्रेशन कराने तक में उनका चार से पांच घंटे का समय नष्ट हो रहा है। बहुत से मरीज जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किसी तरह हो भी जा रहा है, उनके पास कोई संदेश या कॉल भी प्राप्त नहीं हो रही है कि उन्हें कब और कहां वैक्सीनेशन करवाना है? ऐसे में बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति कंफ्यूज हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग भी यह कहकर पल्ला झाड़ रहा है कि यह दिक्कत पोर्टल पर है जिसकी मॉनिटरिंग दिल्ली से हो रही है। दिक्कतों के बारे में उन्हें सूचित किया जाता रहता है।

तकनीकी टीम लगातार इस पर काम भी कर रही है, लेकिन एक साथ बहुत सारे रजिस्ट्रेशन होने से पोर्टल पर लोड बढ़ रहा है। इस वजह से अक्सर यह सुस्त पड़ जाता है अथवा कभी-कभी बंद हो जाता है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमके सिंह ने कहा कि इसीलिए 40 फीसद लोगों को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कहा गया है। काउंटर पर तत्काल पंजीकरण कर ऐसे लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। 

chat bot
आपका साथी