COVID-19 in UP: अनलॉक के दौरान भी कहीं भीड़ एकत्र न हो, लगातार पेट्रोलिंग करे पुलिस : सीएम योगी

COVID-19 in UP रैंडम टेस्टिंग के साथ ही अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर सर्विलांस सिस्टम को अधिक से अधिक मजबूत करने पर है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 20 Jun 2020 04:41 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 09:19 PM (IST)
COVID-19 in UP: अनलॉक के दौरान भी कहीं भीड़ एकत्र न हो, लगातार पेट्रोलिंग करे पुलिस : सीएम योगी
COVID-19 in UP: अनलॉक के दौरान भी कहीं भीड़ एकत्र न हो, लगातार पेट्रोलिंग करे पुलिस : सीएम योगी

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण इस समय सीएम योगी आदित्यनाथ का मुख्य लक्ष्य है। तमाम अंकुश के बाद भी प्रसार पर नियंत्रण अपेक्षा के अनुरूप न होने पर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टीम-11 के साथ लगातार समीक्षा कर नई योजना बनाते हैं। कोरोना संक्रमण जितनी तेजी से पैर पसार रहा है, वह सरकार के लिए चुनौती भी बढ़ाता जा रहा है। रैंडम टेस्टिंग के साथ ही अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर सर्विलांस सिस्टम को अधिक से अधिक मजबूत करने पर है। इस काम में उन्होंने एक लाख निगरानी समितियों को लगाने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक में अनलॉक व्यवस्था पर कहा कि सर्विलांस व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए निगरानी समितियों की संख्या में वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि एनसीआर के जिलों में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए एक बेहतर कार्ययोजना बनाकर उसे लागू करें। सर्विलांस व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए निगरानी समितियों की संख्या में वृद्धि की जाए। यदि एक लाख निगरानी समितियां बना दी जाएं तो सर्विलांस व्यवस्था को और मजबूत किया जा सकता है। कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा। यह जिम्मा स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन को सौंपा गया है।

योगी ने कहा कि रैंडम टेस्टिंग से संक्रमण की वास्तविक स्थिति पता कर कारगर रणनीति बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी उपाय करना जरूरी है। डॉक्टरों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता पर बल देते हुए कहा कि प्रशासनिक कार्य करने वाले चिकित्सकों को मरीजों के उपचार में लगाने पर विचार किया जाए।

उन्होंने कहा कि अनलॉक के दौरान पूरी सतर्कता बरती जाए। किसी भी जगह पर भीड़ एकत्र न हो, इसके लिए पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करे। सभी जगह पर फिजिकल डिस्टेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। कंटेनमेंट जोन में डोर-स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखा जाए। इसके साथ ही चौराहों, बाजार, बस स्टेशन आदि पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस से जागरूक किया जाये।

कोरोना वायरस के प्रसार को हर जगह नियंत्रित करने में लोगों को जागरूक करने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार जारी रखा जाए। उन्होंने कहा एनसीआर के जनपदों में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए एक बेहतर कार्य योजना बनाकर उसे लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग तथा जिला प्रशासन को सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने के निर्देश भी दिए।

अस्पताल में भी रहें सक्रिय

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन काउंटर के पास कोरोना से बचाव संबंधी बैनर लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में प्राथमिकता के आधार पर 'कोविड हेल्प डेस्क' स्थापित की जाएं। इसके माध्यम से लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव तथा उपचार की जानकारी मुहैया कराई जाए। उन्होंने सभी जगह अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क पर सेनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने रैंडम चेकिंग में वृद्धि के निर्देश देते हुए कहा कि इसके माध्यम से कोविड-19 के प्रसार की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर रणनीति निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

खाद्यान्न वितरण कार्य की मॉनीटरिंग जरूरी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से खाद्यान्न वितरण कार्य शुरू हो गया है। आज से खाद्यान्न वितरण का अभियान पुन: प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्यान्न वितरण का कार्य पूरी पारदर्शिता से संचालित किया जाए। सभी जिलाधिकारी खाद्यान्न वितरण कार्य की प्रभावी मॉनीटरिंग करते हुए यह सुनिश्चित करें कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति खाद्यान्न से वंचित न होने पाए। उन्होंने अवैध प्लॉटिंग करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का भी निर्देश दिया।  इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

chat bot
आपका साथी