CoronaVirus death in UP : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, अब तक 284 पॉजिटिव

CoronaVirus death in UP प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। वाराणसी के इस 55 वर्षीय बुजुर्ग की तीन अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 12:41 PM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 07:18 AM (IST)
CoronaVirus death in UP : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, अब तक 284 पॉजिटिव
CoronaVirus death in UP : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, अब तक 284 पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को तीसरी मौत हो गई है। चीन से फैले कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने को केंद्र के साथ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के तमाम जतन पर तब्लीगी जमात से लौटे लोगों ने पानी फेर दिया है। यूपी में अब कोरोना वायरस का संक्रमण 32 जिलों तक फैल गया है। मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण में इजाफा हो रहा है और रविवार को 55 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। बस्ती और मेरठ के बाद रविवार को वाराणसी के एक व्यापारी की मौत कोविड-19 के कारण हो गई है। यूपी में कोराना से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 45 और नए लोग मिले और इसमें अकेले तब्लीगी जमात के 38 लोग शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के 32 जिलों में अभी तक कुल 283 लोगों में कोरोना वायरस पाया जा चुका है और इसमें तब्लीगी जमात से वापस लौटे 139 लोग शामिल हैं। रविवार को ही प्रयागराज में कोरोना का पहला कोरोना पॉजिटिव मिला। यह इंडोनेशियाई है और तब्लीगी जमात में शामिल था। पुणे की लैब में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि वाराणसी में जिस व्यक्ति की मौत हुई है वह डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का मरीज था। बीएचयू अस्पताल में भर्ती होने के बाद इसकी जांच कराई गई तो यह कोरोना वायरस से भी संक्रमित निकला। उधर, रविवार को 438 संदिग्ध लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। रविवार को जो 45 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं उनमें रायबरेली के दो, बांदा का एक, आगरा के तीन, लखनऊ के सात, शामली के आठ, गाजियाबाद के नौ, लखीमपुर खीरी के तीन, वाराणसी के दो, मेरठ का एक, गाजीपुर के दो और प्रयागराज, औरैया व बाराबंकी का एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

उत्तर प्रदेस में अब तक पाए गए पॉजिटिव केसों में सर्वाधिक 58 नोएडा के हैं। आगरा के 47, मेरठ के 33, लखनऊ के 17, गाजियाबाद के 23, लखीमपुर खीरी के चार, कानपुर के सात, पीलीभीत के दो, मुरादाबाद का एक, वाराणसी के सात, शामली के 14, सहारनपुर के 13, जौनपुर के तीन, बागपत के दो, बरेली के छह, बुलंदशहर के तीन, बस्ती के पांच, हापुड़ के तीन, गाजीपुर के पांच, आजमगढ़ के तीन, फिरोजाबाद के चार, हरदोई का एक, प्रयागराज का एक प्रतापगढ़ के तीन, शाहजहांपुर का एक, बांदा के दो, महाराजगंज के छह, हाथरस के चार, मिर्जापुर के दो, रायबरेली के दो और औरैया व बाराबंकी का एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

वहीं प्रदेश भर में तब्लीगी जमात से लौटे 1499 लोक चिह्नित किए जा चुके हैं और इसमें से 1000 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। प्रयागराज में एक पॉजिटिव मिलने के बाद कोरोना से प्रभावित जिलों की संख्या 32 हो गई है। यूपी में अभी तक कुल 5255 संदिग्ध लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 4796 की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। 179 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। अभी तक चीन सहित विभिन्न देशों की यात्रा कर लौटे 61537 लोगों को चिह्नित किया जा चुका है। रविवार को ऐसे 19334 लोग चिह्नित किए गए।

वाराणसी में एक बुजुर्ग की मौत

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है। वाराणसी के 55 वर्षीय बुजुर्ग की तीन अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। गंगापुर के रहने वाले एक 55 वर्ष के कारोबारी 15 मार्च को कोलकाता से लौटे थे। चिकित्सकों के अनुसार 27 मार्च को इन्हें जुकाम आदि की समस्या हुई थी। इन्होंने दो जगहों पर अपना प्राइवेट इलाज कराया। कोरोना की आशंका होने पर दो अप्रैल को प्राइवेट डॉक्टर ने बीएचयू में दिखाने को कहा। इसके बाद उन्हें सीधे बीएचयू भेजा गया। तीन अप्रैल को इनकी मृत्यु हो गई। चिकित्सकों के अनुसार इनको पहले से डायबिटीज थी। बीपी और डायबिटीज का इलाज कई वर्ष से चल रहा था। बीएचयू में इनका ब्लड प्रेशर भी काफी ज्यादा रहा। 

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के अनुसार बुजुर्ग 15 मार्च को कोलकाता से वाराणसी अपने घर पहुंचा था। इसके बाद सर्दी-जुकाम और गले में खरास की शिकायत के बाद उसे बीएचयू में भर्ती कराया गया। हालात बिगड़ने पर उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान 3 अप्रैल को उसने दम तोड़ दिया। मौत के बाद मेडिकल रिपोर्ट में बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के अनुसार गंगापुर स्थित बुजुर्ग के घर के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। परिवार के साथ पड़ोसियों का भी मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा। बुजुर्ग की ट्रैवेल हिस्ट्री खंगाली जा रही है।

कोरोना मरीज की मौत के बाद इलाके सील,कोरोना संक्रमण को लेकर इलाके सील किए,मृतक किनसे सम्पर्क में था और कहां इससे पूर्व इलाज कराया इसकी भी जानकारी हासिल कर सभी को आइसोलेट किये जाने की तैयारी प्रशासनिक स्तर पर शुरू हो गई है। अगर पीडि़त ने किसी अन्य चिकित्सक से इलाज कराया होगा तो उससे कई अन्य लोगों में भी संक्रमण की संभावना बन सकती है। अब इनके घर के दो लोग बीएचयू से डेड बॉडी लेकर दाह संस्कार करेंगे। 

पूरे इलाके को सील करते हुए सेनेटाइज करने की तैयारी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम व्यापारी के परिवार और मिलने-जुलने वालों का भी सैंपल लेने की तैयारी कर रही है। शहर की एक अन्य महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह महिला 15 मार्च को सऊदी अरब के जेद्दा से दिल्ली आयी थी। इसके अगले दिन शिवगंगा एक्सप्रेस से वाराणसी पहुंची थी। महिला टीबी से पीडि़त है। परिवार के 14 लोगों के भी ब्लड सैंपल लिए गए हैं साथ ही उन्हें होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। यह बजरडीहा की है। पति के साथ दिल्ली से ट्रेन से बनारस आई थी। पति निगेटिव है।

नोएडा में सर्वाधिक 58

अब तक में नोएडा में 58, आगरा में 47, मेरठ में 32, गाजियाबाद में 14, लखनऊ में 10, कानपुर में सात, लखीमपुरखीरी में चार, पीलीभीत में दो, वाराणसी में पांच, शामली में छह, जौनपुर के तीन, बागपत के दो, बरेली के छह, बुलंदशहर के तीन, बस्ती के पांच, हापुड़ एक, गाजीपुर के दो, आजमगढ़ के तीन, फिरोजाबाद के चार, सहारनपुर के 20, हरदोई एक, प्रतापगढ़ के तीन, बांदा दो, शाहजहांपुर एक, रायबरेली 2, महाराजगंज के छह, हाथरस के चार, मिर्जापुर के चार, औरैया के तीन और बाराबंकी का एक शामिल है।

chat bot
आपका साथी