Move to Jagran APP

UP Lok Sabha Election: लखनऊ में चढ़ रहा राजनीतिक पारा, ये दिग्‍गज अपने पक्ष में मतदान के लिए साधेंगे निशाना

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद यह पहला मौका होगा जब अखिलेश यादव और राहुल गांधी एक साथ लखनऊ में मंच साझा करेंगे। सपा की महानगर इकाई ने 14 से 18 मई के बीच अखिलेश और राहुल के साथ आप नेता संजय सिंह ने एक संयुक्त रोड शो की मांग की है। अखिलेश यादव और राहुल गांधी की संयुक्त जनसभा करने की सूचना मिलते ही सक्रिय हो गई।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 02 May 2024 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 11:01 AM (IST)
राहुल गांधी, अखिलेश यादव और मायावती की जनसभा होगी।

 निशांत यादव, जागरण लखनऊ। भाजपा, बसपा के बाद सपा के लखनऊ और मोहनलालगंज सीट के प्रत्याशियों के नामांकन के बाद अब राजनीतिक पारा तेज होने लगा है। भाजपा के कई दिग्गज नेता जहां अगले कुछ दिनों में लखनऊ में जुटेंगे। वहीं, आइएनडीआइए के लिए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी 12 मई को एक बड़ी जनसभा कर सकते हैं।

loksabha election banner

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह ही लखनऊ और मोहनलालगंज को एक साथ साधते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती भी दम दिखाएंगी। वह एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगी। दोनों ही आयोजनों के लिए पार्टी के नेता उपयुक्त स्थान की खोज में जुट भी गए हैं।

आइएनडीआइए के लखनऊ लोकसभा प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा और मोहनलालगंज सीट से उम्मीदवार आरके चौधरी चुनाव मैदान में हैं। भाजपा से लखनऊ के लोकसभा प्रत्याशी राजनाथ सिंह और मोहनलालगंज से कौशल किशोर ने सोमवार को, बसपा के लखनऊ सीट से प्रत्याशी सरवर मलिक और मोहनलालगंज से राजेश कुमार ने मंगलवार को अपना नामांकन किया था।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में रिंग रोड बनने का विरोध कर रहे काश्‍तकार, बोले- फ्री में नहीं देंगे जमीन, जाएंगे कोर्ट

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद यह पहला मौका होगा जब अखिलेश यादव और राहुल गांधी एक साथ लखनऊ में मंच साझा करेंगे। तब दोनों ने संयुक्त रोड शो करके चौक में सभा को संबोधित किया था। सपा की महानगर इकाई ने 14 से 18 मई के बीच अखिलेश और राहुल के साथ आप नेता संजय सिंह ने एक संयुक्त रोड शो की मांग की है। सपा और कांग्रेस की जिला इकाई बुधवार को आला कमान से अखिलेश यादव और राहुल गांधी की संयुक्त जनसभा करने की सूचना मिलते ही सक्रिय हो गई।

इसे भी पढ़ें-माफिया अतीक अहमद के करीबियों की प्‍लाटिंग पर गरजा सीएम योगी का बुलडोजर, खाली कराई गई 79 बीघा जमीन

जीत-हार में पासी समाज की भूमिका अहम

बख्शी का तालाब की तरफ आयोजन स्थल को चिह्नित करने के लिए दोनों ही पार्टियों के नेता पहुंच गए। सपा के जिला महासचिव शब्बीर अहमद ने बताया कि 12 मई को होने वाली सभा के लिए स्थान चिह्नित किया जा रहा है। दूसरी ओर बसपा के आलाकमान को मायावती का कार्यक्रम 13 मई को मिल गया है।

मायावती की जनसभा सरवर मलिक और राजेश कुमार के लिए होगी। मोहनलालगंज से भाजपा, सपा और बसपा तीनों ही दलों ने पासी समाज से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों को उतारा है। इस सीट पर करीब 35 प्रतिशत पासी समाज के मतदाता हैं, जो सीतापुर में पड़ने वाली सिधौली, मलिहाबाद और मोहनलालगंज विधानसभा क्षेत्र में अपना प्रभाव रखते हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कौशल किशोर के समर्थन में मोहनलालगंज में जनसभा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.