CoronaVirus: किडनी और फेफड़े में संक्रमण से मरने वालों में होगी कोरोना की जांच

CoronaVirus अब गुर्दे और फेफड़े में संक्रमण से मौत हो जाने पर पोस्टमार्टम के दौरान कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए जाएंगे।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 12:13 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 12:13 PM (IST)
CoronaVirus: किडनी और फेफड़े में संक्रमण से मरने वालों में होगी कोरोना की जांच
CoronaVirus: किडनी और फेफड़े में संक्रमण से मरने वालों में होगी कोरोना की जांच

लखनऊ, जेएनएन। CoronaVirus: अब गुर्दे और फेफड़ों में संक्रमण से मौत होने पर शव का पोस्टमार्टम होगा। साथ ही उसमें कोरोना वायरस की जांच की जाएगी। इसके अलावा लावारिस शव मिलने पर भी पोस्टमार्टम के दौरान कोरोना संक्रमण की जांच की जाएगी।

सीएमओ कार्यालय की ओर से जारी नए निर्देशों के मुताबिक कुछ श्रेणी के मरीजों में मरणोपरांत भी जरूरत पड़ने पर उनमें कोरोना की जांच की जाएगी। इसके तहत अब गुर्दे और फेफड़े में संक्रमण से मौत हो जाने पर पोस्टमार्टम के दौरान कोरोना संक्रमण की जांच के लिए नमूने लिए जाएंगे। जिन मरीजों की मौत से पहले कोरोना जांच हो चुकी है, उन्हें इससे छूट दी जाएगी। अभी कुछ दिनों पहले सभी निमोनिया रोगियों की भी कोरोना जांच आइसीएमआर की ओर से अनिवार्य कर दी गई थी। अब गुर्दे और फेफड़े की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए नए निर्देश भेजे गए हैं। सीएमओ कार्यालय की ओर से सभी सरकारी और निजी संस्थानों को यह निर्देश जारी किए जा रहे हैं, ताकि इन दोनों बीमारियों से मरने वाले लोगों की जांच कराई जा सके। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि यदि मरणोपरांत कोरोना होने की पुष्टि हुई तो समय रहते मरीज के संपर्क में आए परिवारजन व अन्य लोगों की जांच कर सुरक्षित करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि संक्रमण को समुदाय में फैलने से रोका जा सके। वहीं, लावारिश मिलने वाले मृत मरीजों में भी इसकी जांच कराई जाएगी।

भोजन संकट होगा दूर

केजीएमयू के कई कर्मी और डॉक्टर किराए पर रह रहे हैं। ऐसे स्थिति में वह लोग बाहर खाना बाहर खा रहे थे। वहीं लॉकडाउन में दुकानें बंद हैं। संस्थान में ड्यूटी भी सख्त हो गई है। ऐसे में उन्हें भोजन के लिए कठिनाईयां उठानी पड़ रही थीं, लेकिन अब केजीएमयू प्रशासन ऐसे कर्मियों का ब्योरा जुटा रहा है और इन लोगों का खाना कैंपर में ही प्रबंध कराएगा।

chat bot
आपका साथी