ऑनलाइन टीचिंग के लिए तैयार होगा स्थायी इन्फ्रास्ट्रक्चर, एकेटीयू में गठित हुई कमेटी

डिप्टी सीएम ने की समीक्षा एकेटीयू कुलपति की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी जून में घोषित होगा हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 09:50 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 09:50 PM (IST)
ऑनलाइन टीचिंग के लिए तैयार होगा स्थायी इन्फ्रास्ट्रक्चर, एकेटीयू में गठित हुई कमेटी
ऑनलाइन टीचिंग के लिए तैयार होगा स्थायी इन्फ्रास्ट्रक्चर, एकेटीयू में गठित हुई कमेटी

लखनऊ, जेएनएन। आपदा में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन टीचिंग को बढ़ावा देने के लिए स्थायी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। इसके लिए बेसिक, माध्यमिक, उच्च शिक्षा और प्राविधिक शिक्षा विभाग आपस में मिलकर काम करेंगे।  टीचरों को ऑनलाइन क्लासेज पढ़ाने की ट्रेनिंग देने और डिजिटल टूल्स तैयार करने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है।

मंगलवार को डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय शिक्षा कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण और बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी भी मौजूद रहे। डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी समाप्त होने के बाद बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के विभागों की क्या कार्य योजना होगी, इसे तैयार किया जाए। प्रत्येक विद्यार्थी को बेहतर ढंग से ऑनलाइन टीचिंग की सुविधा मिले, इसके पुख्ता इंतजाम किए जाएं। नए-नए साफ्टवेयर की मदद से स्टूडेंट गुणवत्तापरक शिक्षा हासिल कर सकें, इसकी व्यवस्था होनी चाहिए।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करीब 67 लाख स्टूडेंट को वाट्सएप वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। इसी तरह परिषदीय स्कूलों में वाट्सएप क्लास, मिशन प्रेरणा और दीक्षा कार्यक्रम की मदद से पढ़ाई कराई जा रही है और पालीटेक्निक व इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं। आगे इसे और मजबूत किया जाएगा। 

डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई के अंत तक यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की कापियों का मूल्यांकन और जून में रिजल्ट घोषित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

chat bot
आपका साथी