AKTU: बीटेक अंतिम वर्ष की परीक्षा शुरू, शारीरिक दूरी के मानक के पालन के साथ केंद्रों में प्रवेश

AKTU बुधवार को बीटेक और बीफार्मा की परीक्षा। परीक्षाओं के ऑनलाइन मॉनिटर की व्यवस्था।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 07:34 AM (IST)
AKTU: बीटेक अंतिम वर्ष की परीक्षा शुरू, शारीरिक दूरी के मानक के पालन के साथ केंद्रों में प्रवेश
AKTU: बीटेक अंतिम वर्ष की परीक्षा शुरू, शारीरिक दूरी के मानक के पालन के साथ केंद्रों में प्रवेश

लखनऊ, जेएनएन। AKTU Update: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में बीटेक अंतिम वर्ष की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गईं। विवि प्रवक्ता के मुताबिक, परीक्षाएं शुरू होने से पहले इंजीनियरिंग कॉलेजों (परीक्षा केंद्रों) पर सैनिटाइजेशन प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। परीक्षार्थियों को शारीरिक दूरी के मानक को पालन कराते हुए केंद्रों पर प्रवेश दिया गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए परीक्षाओं के ऑनलाइन मॉनिटर की व्यवस्था की है। 

बता दें, एकेटीयू के बीटेक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आठ सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेंगी। इसके तहत कोरोना संक्रमण को लेकर एकेटीयू की ओर से परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि पहले दिन की परीक्षाएं लखनऊ के 22 और प्रदेश भर के 153 केंद्रों पर हुई। पहली पाली की परीक्षा समाप्त हो गई है। इनमें से 90 परीक्षा केंद्रो पर होने वाली परीक्षा की लाइव मोनिटरिंग होगी। संक्रमण के खतरे को देखते हुए विद्यार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति नहीं दर्ज कराई गई। 

हालांकि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के जरिए चेहरे का मिलान जरूर अनिवार्य रूप से किया जा रहा है। परीक्षा में करीब 45 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो राजीव कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार बहुविकल्पीय प्रश्न प्रणाली के आधार पर परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा दो-दो घंटे की और तीन पालियों में है। उन्होंने बताया कि 90 केन्द्र संवेदनशील श्रेणी में हैं। इन 90 केन्द्रों पर कैमरे लगाए गए हैं। इसके लिए एकेटीयू में कंट्रोल रूम बनाया गया है। 

प्रवक्ता के मुताबिक, पहले दिन की परीक्षा में एक भी परीक्षार्थी कोरोना संदिग्ध नहीं मिला। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर शारीरिक दूरी के मानक को कड़ाई से पालन कराया गया। बॉक्स बीटेक और बीफार्मा की आज प्रवक्ता ने बताया कि बुधवार को बीटेक और बी फार्मा की परीक्षा होगी। मंगलवार को तीसरी पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद केंद्रों को फिर से अनिवार्य रूप से सैनिटाइज कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी