एंटीलार्वा-फॉंगिंग अभियान उड़ा हवा में, लाखों खर्च के बाद भी नहीं मरे मच्‍छर Lucknow News

लखनऊ में ठीक से नहीं हो रही है एंटीलार्वा-फॉंगिंग। अब तक 450 से अधिक लोग डेंगू की चपेट में।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 12:50 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 12:50 PM (IST)
एंटीलार्वा-फॉंगिंग अभियान उड़ा हवा में, लाखों खर्च के बाद भी नहीं मरे मच्‍छर Lucknow News
एंटीलार्वा-फॉंगिंग अभियान उड़ा हवा में, लाखों खर्च के बाद भी नहीं मरे मच्‍छर Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। शहर में मच्छरों से निपटने पर लाखों रुपये फूंक दिए गए। एंटीलार्वा-फॉंगिंग के लिए साइकिल से लेकर गाड़ियां दौड़ रही हैं, मगर डेंगू की रोकथाम में अफसर नाकाम हैं। अब तक साढ़े चार सौ से अधिक लोग बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

शहर में 110 वार्ड हैं। स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम इन्हें जोन में बांटकर एंटीलार्वा व फॉंगिंग अभियान चला रहा है। दिन में छिड़काव व शाम को फॉंगिंग का खाका खींचकर पैसों को सिर्फ उड़ा दिया गया। सीएमओ कार्यालय को सिर्फ छिड़काव में लगे कर्मियों के लिए ही 45 लाख रुपये दिया गया है। करीब 55 टीम एंटीलार्वा का छिड़काव कर रही है। वहीं दवा का धन अलग है। इसके अलावा नगर निगम में फॉ¨गग की 24 बड़ी गाड़ियां व 50 फॉंगिंग की हैंडमेड मशीन हैं। फॉंगिंग के लिए प्रति गाड़ी चार हजार से अधिक रुपये हर रोज स्वीकृत है। लोहिया अस्पताल में बाल रोग के 40 बेड, मेडिसिन वार्ड के 100 बेड, सिविल अस्पताल में 150 बेड मेडिसिन वार्ड, इमरजेंसी के व बालरोग विभाग के 40 बेड, बलरामपुर अस्पताल में मेडिसिन के 200, इमरजेंसी के 50 व बालरोग वार्ड के 30 बेड में 98 फीसद शनिवार को फुल रहे। वहीं तीनों अस्पतालों में आरक्षित डेंगू के सभी बेड भी फुल हैं। 

यहां होती है निश्शुल्क जांच : कार्ड टेस्ट से डेंगू कंफर्म नहीं होता है, इसके लिए एलाइजा टेस्ट कराएं। केजीएमयू व स्वास्थ्य भवन लैब में मुफ्त होती है। वहीं पीजीआइ व लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में शुल्क देना पड़ेगा।

यहां करें संपर्क

सीएमओ कंट्रोल रूम नंबर 0522-2622080

स्वास्थ्य विभाग 18001805145

सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि डेंगू से निपटने के लिए एंटीलार्वा की टीम बढ़ाई जा रही है। नगर निगम का सहयोग मांगा गया है। लोगों को बीमारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाएगा।

डेंगू से 19 बीमार

19 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। सीएमओ की टीम शनिवार को फैजुल्लागंज गई। यहां मेडिकल मोबाइल यूनिट भी तैनात रहीं। बुखार के मरीजों की जांच के साथ दवा दी गई। टीम द्वारा 2058 घरों का निरीक्षण किया गया। इसमें 58 घरों में लार्वा पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया।

बच्चे पहनेंगे फुल बाजू की शर्ट

डेंगू और स्वाइन फ्लू से बच्चों के बचाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह और बीएसएस डॉ. अमरकांत सिंह ने कड़े निर्देश दिए हैं। कहा कि स्कूल में बच्चे और स्टाफ फुल आस्तीन की शर्ट, फुल पैंट बालिकाएं पूरी बांह का कुर्ता, सलवार पहनकर स्कूल आएं।

chat bot
आपका साथी