बाबा विश्वनाथ दरबार में विभोर हुआ अंबानी परिवार

लखनऊ। दुनिया का यश-वैभव और खुशियां एक किनारे, जब अंबानी दंपती सपरिवार पहुंचा बाबा के द्वारे।

By Edited By: Publish:Sat, 01 Nov 2014 09:52 PM (IST) Updated:Sat, 01 Nov 2014 09:52 PM (IST)
बाबा विश्वनाथ दरबार में विभोर हुआ अंबानी परिवार

लखनऊ। दुनिया का यश-वैभव और खुशियां एक किनारे, जब अंबानी दंपती सपरिवार पहुंचा बाबा के द्वारे। वाल्वो बस की खिड़की के शीशे से ही बाबा की दर को शीश नवाया। अगवानी में घंटों से खड़े काशीवासियों के अभिनंदन में हाथ उठ आया। काशी विश्वनाथ का सविधि पूजन-अभिषेक किया। गंगा मइया का पूजन कर पोर-पोर आह्लंादित और आरती की झांकी ने विभोर किया। बजड़े से गंगा की छटा निहारी और हाथ जोड़ आशीष लिया।

उद्योगपति मुकेश अंबानी पत्नी नीता अंबानी के 50वें जन्म दिवस पर शनिवार को बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन पूजन के लिए पहुंचे थे। ठीक पौने छह बजे बस पर सवार अंबानी परिवार छत्ताद्वार पहुंचा। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी गर्भगृह में हाथ जोड़ बैठे। चांदी की 21 कटोरी, चार लोटे और 25 डिब्बों में ठसी सामग्री से विधिवित षोडशोपचार पूजन किया। बेल पत्र, धतूरा और पुष्प चढ़ाया, 101 लीटर दूध से नहलाकर रूद्राभिषेक किया। आदि विश्वेश्वर दरबार का इतिहास जाना और बार-बार आने की ठानी। गर्भगृह के बाहर बैठे मां कोकिला बेन, अंबानी दंपती के पुत्र व अन्य परिवारीजन ने पूजन में भागीदारी निभाई और बाहर निकलते मंदिर शिखर को प्रणाम कर आभार जताया। ठीक सात बजे पूरा परिवार दशाश्वमेध घाट पर था। गंगा के ठाट देख मानो आंखें चौंधिया आई। लेजर शो ने अनूठी छटा बिखराई। इस अनूठे नजारे के बीच गंगा आरती के मंत्र गूंजे और अंबानी दंपती ने पूजन की रस्म निभाई। बजड़े के सामने बने मंच से आरती की अनुपम झांकी देखी। हर-हर महादेव के हर उद्घोष पर हाथ उठाकर काशी विश्वनाथ गंगे का आभार जताया। बजड़े पर सवार हो अस्सी घाट तक गंगा के घाट देखे व पूरा परिवार निहाल हो आया। काशी विश्वनाथ मंदिर में पद्मश्री प्रो.देवी प्रसाद द्विवेदी समेत 11 शास्त्रियों ने पूजन कराया।

चादी वर्क व गुलाब की पंखुडियों से सजा केक काटा

मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी का 50वां जन्मदिन नदेसर कोठी में शनिवार को शाही अंदाज में मनाया गया। नीता के लिए मलाई, बदाम, काजू आदि निर्मित करीब 13 किलो का स्पेशल मलाई केक बनाया गया था, जिसे उन्होंने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच काटा। इस दौरान बनारसी समेत अन्य दूसरे लजीज व्यंजन परोसे गए, जिसका अंबानी के मेहमानों ने लुत्फ उठाया। नीता अंबानी के लिए स्पेशल मलाई केक का निर्माण मशहूर राजबंधु मिष्ठान भंडार ने तैयार किया। करीब तीन फीट लंबा और इतना ही चौड़ा था यह केक। इस स्पेशल केक के निर्माण में इलायची, केसर, पिस्ता, बादाम, काजू संग अन्य ड्राई फ्रूट और मलाई का इस्तेमाल किया गया। केक के आर्डर को सजाने के लिए अंजीर के पेस्ट का उपयोग किया गया। केक के ऊपर से चादी के वर्क को लगाकर गुलाब की पंखुडियों से सजाया गया था। सूत्रों के अनुसार राजबंधु मिष्ठान भंडार को दो दिन पूर्व ही स्पेशल मलाई केक तैयार करने का आर्डर मिला था। पाच कारीगरों ने मिलकर इसे तैयार किया। इसकी लागत करीब 22 हजार रुपये बताई गई है। दूसरी तरफ, अंबानी के मेहमानों को बनारस ही नहीं हर रा'य की मशहूर व्यंजन भी परोसे गए।

जलेबी-कचौड़ी संग अन्य व्यंजन

लजीज व्यंजनों में जलेबी-कचौड़ी, मलाई-रबड़ी, गोलगप्पा समेत अन्य बनारसी चाट, बनारसी ठंडाई आदि प्रमुख रूप से शामिल किया गया था। इसके अलावा बनारसी पान भी मेहमानों को परोसा गया।

chat bot
आपका साथी