डिजिटल इंडियाः रेलवे के वाई-फाई से सभी स्टेशनों पर जल्द होगी पढ़ाई और किसानी

डिजिटल इंडिया की राह सुगम करने के लिए रेलवे अपने छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jun 2018 08:01 AM (IST)
डिजिटल इंडियाः रेलवे के वाई-फाई से सभी स्टेशनों पर जल्द होगी पढ़ाई और किसानी
डिजिटल इंडियाः रेलवे के वाई-फाई से सभी स्टेशनों पर जल्द होगी पढ़ाई और किसानी

इलाहाबाद (रमेश यादव)। डिजिटल इंडिया की राह सुगम करने के लिए रेलवे अपने छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। देश में करीब छह हजार स्टेशनों को वाई-फाई सुविधा से लैस किया जाएगा। छोटे स्टेशनों के पास के गांवों में भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसका इस्तेमाल किसान, गरीब और विद्यार्थी कर सकेंगे। इससे जहां बच्चों को जहां पढ़ाई में सहूलियत होगी, वहीं किसान खेती-किसानी के आधुनिक तरीके सीख सकेंगे।

डिजिटलीकरण पर पूरा फोकस 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का इस समय पूरा फोकस डिजिटलीकरण पर है। सुविधाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है, ताकि बिचौलिये खत्म हों। इसी कड़ी में गांव-गिरांव में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। रेलवे भी इसी दिशा में अहम रोल अदा करता नजर आ रहा है। सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा इस दिशा में बड़ी पहल होगी। इससे गरीब लोग सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकेंगे। किस योजना के लिए क्या पात्रता है, कहां पर संपर्क करना चाहिए, कैसे लाभ मिलता है इससे जुड़ी एक-एक जानकारी उन्हें मोबाइल पर मिल जाएगी। वाई-फाई की सुविधा होने से उन्हें इंटरनेट के लिए पैसा खर्च नहीं करना होगा। मेधावी छात्रों के लिए भी यह सौगात अहम होगी। उल्लेखनीय है कि इस बार सिविल सर्विसेज में दक्षिण भारत के एक ऐसे युवा ने भी बाजी मारी है, जिसने अपनी पढ़ाई रेलवे स्टेशन के वाई-फाई सुविधा से मोबाइल पर की थी।  

एनसीआर के ए-1, ए श्रेणी के स्टेशन वाइ-फाइ युक्त

फिलहाल लगभग 700 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा है। छह हजार स्टेशनों पर इस दिशा में काम चल रहा है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) में ए-1 और ए श्रेणी के 17 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी जा चुकी है। तीन स्टेशनों पर जल्द शुरू होने की संभावना है। इसके बाद बी श्रेणी के स्टेशनों को कवर किया जाएगा। बड़े स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की स्पीड पांच जीबी मिल रही है। छोटे स्टेशनों पर यह एक जीबी की होगी। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल के मुताबिक, जोन में फिलहाल कुल 33 स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई लगाने की योजना है।

chat bot
आपका साथी