कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का निर्देश- सहकारी समितियों पर अतिरिक्त यूरिया उपलब्ध कराएं

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को आवंटित दो लाख मीट्रिक टन यूरिया के कोटे में से तुरंत 40000 मीट्रिक टन जारी किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 19 Aug 2020 11:46 PM (IST) Updated:Thu, 20 Aug 2020 05:56 AM (IST)
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का निर्देश- सहकारी समितियों पर अतिरिक्त यूरिया उपलब्ध कराएं
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का निर्देश- सहकारी समितियों पर अतिरिक्त यूरिया उपलब्ध कराएं

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में यूरिया संकट पर काबू पाने के लिए सहकारी समितियों की आपूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। प्रदेश में यूरिया संकट को लेकर विपक्ष के आरोपों के मद्देनजर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को उर्वरक आपूर्ति समीक्षा बैठक में अधिकारियों को अधिक मांग वाले जिलों की समितियों में अतिरिक्त यूरिया उपलब्ध कराने तथा निगरानी के अलावा छापामारी की कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को आवंटित दो लाख मीट्रिक टन यूरिया के कोटे में से तुरंत 40,000 मीट्रिक टन जारी किया जाएगा। सहकारी समितियों के अलावा यूपी स्टेट एग्रो, गन्ना संघ के अलावा अन्य संस्थाओं जैसे उद्यान, एग्री जंक्शन, इफको व ई-बाजार को यूरिया उपलब्ध करायी जाएगी। शाही ने उर्वरकों की कैशलेस बिक्री कराने के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यूरिया गलत हाथों में न चली जाए, इसके लिए जोत बही के आधार पर खाद की बिक्री हो। किसानों को समझाया जाए कि केवल इफको व कृभको जैसे ब्रांड की यूरिया के लिए परेशान न हों बल्कि अन्य ब्रांड का प्रयोग भी करें क्योंकि सभी में नाइट्रोजन की मात्रा 46 प्रतिशत होती है।

सहकारिता व कृषि विभाग की टीमें बनाए : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में सहकारिता व कृषि विभाग की टीमें तैयार कर डीलरों व विक्रेताओं के यहां छापे डाले जाएं। उर्वरक वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए पीओएस मशीनों में दी गई एमएफएमएस पोर्टल से लिंक किया जाए। इससे उर्वरक खरीदने वालों की सूची आसानी से तैयार हो सकेगी। गड़बड़ी वाले विक्रताओं व संस्थाओं के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए।

अतिरिक्त उर्वरक खरीद कर न करें भंडार : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि किसानों में प्रचारित किया जाए कि यूरिया व अन्य खादों को पर्याप्त मात्रा में स्टाक उपलब्ध है इसलिए अतिरिक्त उर्वरक खरीद कर भंडार न करें। उन्होंने बताया कि अगस्त माह तक खरीफ सीजन के लिए लक्ष्य 22.89 लाख मीट्रिक टन से अधिक 27.31 लाख मीट्रिक टन यूरिया प्रदेश को उपलब्ध हो चुकी है। यूरिया की कमी नहीं है वितरण व्यवस्था में कहीं कोई कमी है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा।

6.9 लाख मीट्रिक टन यूरिया कृषि विभाग के पास मौजूद : बीती 18 अगस्त तक सहकारिता क्षेत्र में 12.79 लाख मीट्रिक टन और निजी क्षेत्र में 12.88 लाख मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति की जा चुकी है। 6.9 लाख मीट्रिक टन यूरिया कृषि विभाग के पास मौजूद है। प्रदेश की लगभग 5000 साधन सहकारी समितियों के पास 67,500 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। सूबे के 75 जिलों के फुटकर विक्रेताओं के पास 2.8 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। पिछले साल की तुलना में इस साल खरीफ सीजन में 5.25 लाख मीट्रिक टन यूरिया की अधिक खपत हुई।

chat bot
आपका साथी