यूपी के कृषि मंत्री ने कहा, प्रदेश के 2.33 करोड़ किसानों की कर्जमाफी जल्द

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पिछले रबी सीजन में बीज पर करीब 30 करोड़ व उपकरण पर 20 करोड़ रुपये किसानों का अनुदान बकाया है। उसका भुगतान दो दिन में कर दिया जाएगा।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Mon, 27 Mar 2017 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Mar 2017 08:37 PM (IST)
यूपी के कृषि मंत्री ने कहा, प्रदेश के 2.33 करोड़ किसानों की कर्जमाफी जल्द
यूपी के कृषि मंत्री ने कहा, प्रदेश के 2.33 करोड़ किसानों की कर्जमाफी जल्द

देवरिया (जेएनएन)। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पिछले रबी के सीजन में बीज और उपकरण पर किसानों का बकाया 50 करोड़ रुपये का भुगतान दो दिन के भीतर कर दिया जाएगा। अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। कृषिमंत्री आज संवाददाताओं से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले रबी सीजन में बीज पर करीब 30 करोड़ व उपकरण पर 20 करोड़ रुपये किसानों का अनुदान बकाया है। उसका भुगतान दो दिन में कर दिया जाएगा। उसके बाद 29 मार्च को इसकी समीक्षा की जाएगी। खरीफ की फसल के लिए खाद-बीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। यदि प्रदेश में कहीं भी किसानों को खाद-बीज के संकट का सामना करना पड़ा तो जिले का अधिकारी जवाबदेह माना जाएगा। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी का अल्टीमेटम, 18 से 20 घंटे काम करने वाले ही साथ रहें
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 2.33 करोड़ किसान हैं। इनमें 1.83 करोड़ सीमांत व 30 लाख लघु कृषक हैं। इन किसानों की कर्जमाफी के लिए सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। जल्द ही फैसले लिए जाएंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि ऐसा प्रयास होगा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अगले वित्तीय वर्ष में सभी किसानों का पंजीकरण शुरू करा दिया जाए।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर भी छाया आदित्यनाथ योगी का जादू

किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लेने वाले सभी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। किसानों को गेहूं पर 1.5 फीसद व धान पर दो फीसद प्रीमियम देना होगा। इसके लिए कैबिनेट नोट तैयार हो रहा है। बीमा कंपनियों का चयन निविदा के जरिये होगा। किसानों को फसल क्षति होने से भुगतान तक की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। किसानों के लिए सरकार बहुत काम करने जा रही है। 

chat bot
आपका साथी