69000 शिक्षक भर्ती : जिलों में आज से चयनितों की काउंसिलिंग, छह जून को मिलेगा नियुक्ति पत्र

69000 Assistant Teacher Recruitment जिला चयन समिति आवंटित अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रशिक्षण योग्यता व उनकी वर्ग-श्रेणी का सत्यापन करके नियुक्ति पत्र निर्गत करेगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 08:37 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 10:31 AM (IST)
69000 शिक्षक भर्ती : जिलों में आज से चयनितों की काउंसिलिंग, छह जून को मिलेगा नियुक्ति पत्र
69000 शिक्षक भर्ती : जिलों में आज से चयनितों की काउंसिलिंग, छह जून को मिलेगा नियुक्ति पत्र

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के लिए 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में चयनितों की काउंसिलिंग बुधवार को शुरू हो रही है। सभी जिलों में तीन से छह जून तक काउंसिलिंग कराने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। निर्देश है कि जिला चयन समिति तीनों दिन संबंधित जिले के लिए आवंटित अभ्यर्थियों के शैक्षिक, प्रशिक्षण योग्यता व उनकी वर्ग-श्रेणी का सत्यापन करके नियुक्ति पत्र निर्गत करे। बेसिक शिक्षा परिषद 16 मई को ही विज्ञप्ति जारी कर चुकी है, जिलों को इसके लिए अलग से विज्ञप्ति नहीं निकालनी है।

बेसिक शिक्षा परिषद ने आदेश में यह भी लिखा है कि सभी काउंसिलिंग कराने वालों को नियुक्ति मिलना जरूरी नहीं है, बल्कि उनके सभी शैक्षिक व प्रशिक्षण आदि योग्यता के अभिलेख दुरुस्त मिलने पर ही नियुक्ति दी जाएगी। वहीं, सरकारी पदों व कार्यरत शिक्षकों को काउंसिलिंग के लिए एनओसी यानी विभागीय अनुमति लेकर जाना अनिवार्य है। परिषद ने सोमवार को भर्ती के कुल पदों के सापेक्ष 67867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित कर दिया है। जिस अभ्यर्थी को जो जिला मिला है, उसे वहीं पर काउंसिलिंग करानी होगी। इसके पहले जिलावार शिक्षक पद घोषित किए जा चुके हैं।

सामान्य व ओबीसी 500, एससी व एसटी का 200, दिव्यांग निश्शुल्क : अभ्यर्थी को काउंसिलिंग में सभी शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेख, उसकी दो स्वप्रमाणित छायाप्रति व चार पासपोर्ट साइज फोटो लेकर पहुंचना होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के नाम से सामान्य व ओबीसी को 500 रुपये, एससी व एसटी को 200 रुपये का बैंक ड्राफ्ट देना होगा, जबकि दिव्यांग से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों का अंतर जिला तबादला भी नहीं होगा। इसके लिए सभी से शपथ पत्र भी लिया जाएगा।

किसी को नहीं रोकेगी पुलिस : सहायक अध्यापक भर्ती की काउंसिलिंग में शामिल होने संबंधित जिले में जाने वालों को पुलिस प्रशासन नहीं रोकेगा, बल्कि जांच के दौरान अभ्यर्थी को संबंधित अभिलेख दिखाने होंगे। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार पहले ही आदेश जारी कर चुकी हैं। इस समय बसें आदि नहीं चल रही हैं, अभ्यर्थियों को निजी साधन से ही पहुंचना होगा।

जिले में शिक्षकों का ऑनलाइन होगा स्कूल आवंटन : परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में अर्ह मिलने वालों को काउंसिलिंग के बाद नियुक्ति पत्र मिलेगा। चयनित शिक्षकों को स्कूल का आवंटन ऑनलाइन किया जाएगा। इस व्यवस्था में बेसिक शिक्षा अधिकारी मनमाने तरीके से स्कूल आवंटित नहीं कर सकेंगे, बल्कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की जरूरत है, वहां चयनितों को भेजा जाएगा। बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कहा है कि इसके लिए शिक्षा महकमे में तैयारी शुरू हो गई है, जल्द ही सॉफ्टवेयर बना लिया जाएगा। विस्तृत खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें....

chat bot
आपका साथी