झुंझनूं वाली दादी मां की ज्योति के दर्शन को उमड़ा सैलाब, लगेगा 56 भोग

दो दिवसीय आयोजन में राजधानी ही नहीं देशभर से आए मारवाड़ी समाज के लोग अपनी कुलदेवी के दर्शन कर पुण्य की कामना की।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 09:21 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 09:21 PM (IST)
झुंझनूं वाली दादी मां की ज्योति के दर्शन को उमड़ा सैलाब, लगेगा 56 भोग
झुंझनूं वाली दादी मां की ज्योति के दर्शन को उमड़ा सैलाब, लगेगा 56 भोग

लखनऊ, जेएनएन। सुनहरी रोशनी से नहाए भव्य पंडाल में सितारों के बीच सती झुंझुनूं वाली दादी मां के प्रतीक और ज्योति के दर्शन की उत्सुकता देखते ही बन रही थी। दादी मां के 36वें बसंतोत्सव में भजनों की बारिश करते भजन गायक माहौल में भक्ति का संचार कर रहे थे। भजनों में सजी धजी मारवाड़ी समुदाय की महिलाओं की टोली परिसर को मारवाड़ी संस्कृति से परिचित करा रही थी। कुछ ऐसे ही माहौल में शनिवार को झुंझनूं वाली दादी मां के बसंतोत्सव की शुरुआत हुई।

सीतापुर रोड के बृज की रसोई परिसर में आयोजित महोत्सव की देर शाम वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, समाजसेवी गिरजा शंकर अग्रवाल, विधायक डॉ. नीरज बोरा व भारत भूषण गुप्ता सहित कई गणमान्य लोगों ने शुरुआत की। चमकते सितारों की रोशनी के बीच स्थापित सती राणी झुंझुनूं दादी मां की तस्वीर बरबस सभी को अपनी ओर खींच रही थी।

कोलकाता के भजन गायक संजय शर्मा, जितेंद्र जैन, कानपुर के केके तुलस्यान व संदीप दीक्षित और राजधानी की मंजू यादव ने भजनों की बारिश शुरू की तो श्रद्धालु थिरकने पर मजबूर हो गए। आयोजन समिति के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि 151 परिवारों के सदस्य रविवार को मां को 56 भोग अर्पित करेंगे। बनारस की तर्ज पर मां गंगा की महाआरती के साथ महोत्सव का समापन होगा। राजधानी में पहली बार हुए आयोजन में देशभर से करीब 40 मंडलों से समाज के लोगों ने शिरकत की।

बैंड बाजे व रथ के साथ निकली कलश यात्रा

मारवाड़ी समाज की कुल देवी झुंझुनूं वाली दादी मां की ज्योति और विग्रह स्वरूप के साथ शनिवार को महानगर से आंचलिक विज्ञान नगरी तक कलश शोभायात्रा निकाली गई। उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा की पत्नी जय लक्ष्मी शर्मा व समाजसेविका बिंदु बोरा सहित महिलाओं की टोलियां सिर पर कलश लिए चल रही थीं।

पीएसी बैंड और भजनों के साथ सड़क पर बिछी लाल कॉरपेट पर से निकली शोभायात्रा में श्री राणी सती जी मंदिर झुंझुनूं और श्री दादी जी परिवार मंगल समिति के सदस्यों के अलावा महिलाओं की टोलियां शामिल हुईं। सुबह निकली यात्रा के दौरान नानपारा से आए भजन गायक कुमार शानू ने 'दीवाने हैं हम दादी के मतवाले हैं हम दादी वाले हैं' और 'मंगल कलश उठाने वाली समझो खुल गया भाग्य तेरा' जैसे कई भजन सुनाकर माहौल को भक्ति से सराबोर कर दिया। शोभायात्रा के दौरान विज्ञान नगरी के आसपास जाम की स्थिति भी बनी रही।

chat bot
आपका साथी