दीपावली और छठ पूजा पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, गांवों में भी होंगे कटौती मुक्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्व पर पूरे उत्तर प्रदेश में निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए हैं। ऊर्जा विभाग ने भी इसी मुताबिक तैयारी कर ली है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 11:36 PM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2019 08:26 AM (IST)
दीपावली और छठ पूजा पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, गांवों में भी होंगे कटौती मुक्त
दीपावली और छठ पूजा पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, गांवों में भी होंगे कटौती मुक्त

लखनऊ, जेएनएन। दीपावली और छठ पूजा पर बाजारों व गांवों की रौनक बरकरार रखने और घरों को रोशन रखने के लिए योगी सरकार पूरे उत्तर प्रदेश में चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति करेगी। पावर कारपोरेशन ने इसके लिए अतिरिक्त आपूर्ति की व्यवस्था की है। इसके तहत 25 अक्टूबर से 11 नवंबर तक 'राउंड द क्लॉक' बिजली दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्व पर पूरे उत्तर प्रदेश में निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए हैं। ऊर्जा विभाग ने भी इसी मुताबिक तैयारी कर ली है। प्रमुख सचिव ऊर्जा व पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि निर्बाध आपूर्ति के लिए लगभग 20 हजार मेगावाट बिजली की जरूरत होगी। विभाग अभी प्रतिदिन 17 हजार मेगावाट की आपूर्ति कर रहा है, जबकि दीपावली के लिए अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था कर ली गई है, जिससे चौबीसों घंटे आपूर्ति की जा सकेगी। आपूर्ति बनाए रखने के लिए ऊर्जा विभाग ने अधिकारियों को जल्द से जल्द ब्रेकडाउन ठीक करने के निर्देश दिए गए हैैं, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।

अधिकारियों से मरम्मत करने वाले गैंग की संख्या बढ़ाने और सभी जरूरी उपकरणों का इंतजाम पहले से करने को कहा गया है। प्रमुख सचिव ने बताया कि सभी अभियंताओं व कर्मचारियों की छुट्टियों पर अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर रोक लगा दी गई है। कर्मचारियों की चौबीसों घंटे की ड्यूटी लगाई गई है। रात में गड़बड़ी ठीक करने का जिम्मा क्विक रिस्पांस टीम को सौंपते हुए ऊर्जा विभाग ने इसके लिए टोल फ्री नंबर 1912 जारी किया है। उपभोक्ता इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

प्रमुख सचिव ने बताया कि ट्रांसफार्मर फुंकने पर भी आपूर्ति जारी रखने के लिए विभाग ने ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की है। है। लखनऊ में जहां 70 ट्रॉली ट्रांसफॉर्मर उपलब्ध रहेंगे, वहीं बड़े महानगरों में 25 और छोटे शहरों में 10 से अधिक ट्रॉली ट्रांसफार्मरों की व्यवस्था की गई है। आपूर्ति की निगरानी के लिए सभी वितरण निगम मुख्यालयों और जिलों में कंट्रोल रूम बनाया गया है। पावर कारपोरेशन द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक दीपावली तक गांवों में बिजली कटौती नहीं की जाएगी।

chat bot
आपका साथी