शहीद पुलिसजनों और सैनिकों के परिवारों को अब मिलेंगे 10 लाख

शहीद होने वाले सैनिकों व पुलिस बल के परिवार को अब छह लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये सहायता राशि दी जाएगी।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Oct 2018 11:47 PM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2018 07:22 AM (IST)
शहीद पुलिसजनों और सैनिकों के परिवारों को अब मिलेंगे 10 लाख
शहीद पुलिसजनों और सैनिकों के परिवारों को अब मिलेंगे 10 लाख

लखनऊ (जेएनएन)। शहीद होने वाले सैनिकों व पुलिस बल के परिवार को अब छह लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये सहायता राशि दी जाएगी। सैनिकों के दिव्यांग होने पर तीन लाख से बढ़ाकर छह लाख रुपये मिलेंगे। शहीदों की पुत्रियों के विवाह के लिए भी अब डेढ़ लाख रुपये के बजाय दो लाख रुपये मिलेंगे। यह निर्णय राज्यपाल की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश पुलिस एवं आर्म्ड फोर्सेज सहायता संस्थान लखनऊ की प्रबंध समिति की 36वीं बैठक में लिया गया।

राज्यपाल शिक्षा धनराशि बढ़ाने के लिए अधिकृत 

तय किया गया कि शहीद के परिवार को दी जाने वाली 10 लाख रुपये की धनराशि में से चार लाख रुपये शहीद की पत्नी को तत्काल दिए जाएंगे। यदि माता-पिता जीवित होंगे तो उन्हें भी तीन लाख रुपये दिए जाएंगे। साथ ही तीन लाख रुपये का एफडी परिवार के लिए दी जाएगी। समिति के सदस्यों ने राज्यपाल को शिक्षा के लिए प्रदान की जाने वाली धनराशि को बढ़ाने के लिए अधिकृत कर दिया है। राज्यपाल ने कहा कि वे केंद्रीय वित्त मंत्री को पत्र लिखकर संस्थान की जमा धनराशि पर मिलने वाले लाभांश को आयकर से मुक्त करने का भी अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा शहीदों के परिवार संस्थान द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित हों इसके लिए सैन्य एवं पुलिस बल के विभाग डेटाबेस तैयार करें। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं आम्र्ड फोर्सेज सहायता संस्थान द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि सैनिक परिवारों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, विधान सभा सदस्य मेजर सुनील दत्त द्विवेदी, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, बिग्रेडियर रवि, आइजी पीएसी नवनीत सिकेरा आदि मौजूद थे।

41 शहीद परिवारों को दी गई सहायता राशि

राज्यपाल ने गुरुवार को राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में 41 शहीद परिवारों को सहायता राशि प्रदान की। यह राशि पुलिस, सैनिक एवं अर्द्धसैनिक बलों के परिवारीजन को शिक्षा, पुत्री के विवाह आदि के लिए दी गई। इनमें सैन्य बल से 13, सीमा सुरक्षा बल से दो, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल से आठ, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल से तीन, सशस्त्र सीमा बल से एक, पीएसी से दो, यूपी पुलिस से 12 परिवारों को कुल 2.16 करोड़ रुपये दिए गए। 

chat bot
आपका साथी