महरौनी सीएचसी में मिलीं बिजली, पानी व सफाई की कमियाँ

ललितपुर ब्यूरो: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने शनिवार देर शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महरौनी का निरीक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 May 2018 12:20 AM (IST) Updated:Mon, 14 May 2018 12:20 AM (IST)
महरौनी सीएचसी में मिलीं बिजली, पानी व सफाई की कमियाँ
महरौनी सीएचसी में मिलीं बिजली, पानी व सफाई की कमियाँ

ललितपुर ब्यूरो: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने शनिवार देर शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महरौनी का निरीक्षण किया। इस दौरान विद्युतापूर्ति, पेयजल और सफाई की कमिया उजागर हुई, जिसे गम्भीरता से लेते हुए सीएमओ ने स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षक को सुधार के निर्देश जारी किए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रताप सिंह ने शनिवार देर शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महरौनी का औचक निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी डा. हुसैन खान एवं संक्रामक रोग नियन्त्रण अधिकारी डा. राजेश भारती भी उनके साथ रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में सफाई - व्यवस्था का जायजा लिया तथा कमी पाए जाने पर सीएचसी अधीक्षक को सुधार के निर्देश दिए। इसके बाद सीएचसी के पुरुष व महिला वार्डो का बारी - बारी से निरीक्षण किया। यहा पर सीएमओ ने मरीजों और उनके तीमारदारों से विस्तृत बात करके सीएचसी में दी जा रही सेवाओं को परखा। सीएमओ ने पूछा कि कोई स्वास्थ्य कर्मी अवैध धन की माग तो नहीं करता है, दवा सीएचसी पर ही मिलती है अथवा बाहर से मंगाई जाती है। इसी प्रकार सुविधाओं के बारे में भी प्रश्रन् किए, जिनके उत्तर से वे संतुष्ट नजर आए। इसके बाद सीएमओ ने स्वास्थ्य केन्द्र उपलब्ध दवाइयों के बारे में जानकारी की। सीएचसी में निर्बाध रूप से विद्युतापूर्ति की समस्या सामने आने पर अधीक्षक को जेनरेटर के माध्यम से विद्युतापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, जिससे मरीजों और उनके तीमारदारों को गर्मी में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े, वहीं पेयजल की उपलब्धता का पता लगाया तो वाटर कूलर खराब पड़ा पाया गया, जिसे गम्भीरता से लेते हुए सीएमओ ने उसकी तत्काल मरम्मत कराकर पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से सुनिश्चित रखने के कड़े निर्देश जारी किए गए।

::

बाक्स में,

पुर्नवास केन्द्र का भी लिया जाएगा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सीएचसी के पोषण पुर्नवास केन्द्र का भी जायजा लिया। यहा चार बच्चे भर्ती थे, जिनमें दो जुड़वा बच्चे थे, उनका वजन कराकर रजिस्ट्रर में अंकित प्रविष्टियों से मिलान करने पर अन्तर पाया गया। इसे मानवीय त्रुटि मानते हुए सुधार की हिदायद दी गई।

::

बाक्स में,

गणमान्य नागरिकों ने रखीं माँगे

सीएचसी महरौनी के निरीक्षण के दौरान नगर पंचायत के गणमान्य नागरिकों एवं जागरुक पत्रकारों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी के समक्ष चिकित्सकों की कमी और अन्य संसाधनों की कमिया दूर करके बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दिलाए जाने की माग की, सीएमओ ने जल्द ही कमियों को दूर करने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी