तीन चोरियों का सनसनीखेज खुलासा

ललितपुर ब्यूरो : बुधवार की देर रात कोतवाली पुलिस ने देवगढ़ रेलवे क्रॉसिंग के पास छापा मारकर दो शातिर

By Edited By: Publish:Fri, 27 Mar 2015 01:21 AM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2015 01:21 AM (IST)
तीन चोरियों का सनसनीखेज खुलासा

ललितपुर ब्यूरो : बुधवार की देर रात कोतवाली पुलिस ने देवगढ़ रेलवे क्रॉसिंग के पास छापा मारकर दो शातिर चोरों को चोरी के माल समेत धर दबोचा, जबकि मास्टर माइण्ड मौके से फरार हो गया। पूछताछ के दौरान पुलिस ने सेण्ट्रल बैंक के फील्ड ऑफिसर, चाँदमारी में एक घर व पटौराकलाँ में हुयी सनसनीखेज चोरियों का खुलासा किया। पुलिस ने चोरों के कब्जे से हार व अँगूठी भी बरामद की है।

गौरतलब है कि सीतापुर जिले के बिसवाँ थाना अन्तर्गत ग्राम कारीपुर निवासी मनोज कुमार कस्बा जाखलौन स्थित सेण्ट्रल बैंक के फील्ड ऑफिसर है। तथा मोहल्ला गाँधीनगर में बैंक कर्मी अपर्णा जैन के मकान में किराये से रहते हैं। 4 मार्च को वे अपने परिवार सहित होली की छुट्टी पर घर चले गये थे। 9 मार्च की सुबह जब वे वापस लौटे, तो उनके घर का सामान अस्त-व्यस्त पड़ा था व कमरों के ताले टूटे हुए थे। चोरों ने घर के अन्दर रखी लोहे की अलमारी व बक्सों का ताला तोड़कर जेवरात व ऩकदी समेट लिये थे। इस मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर धरपकड़ शुरू कर दी थी। वहीं 27 फरवरी की रात चोरों ने कोतवाली अन्तर्गत शहर के मोहल्ला वसुन्धरा कॉलनि चाँदमारी निवासी आलोक मालवीय पुत्र अनिल के घर पर धावा बोलकर बक्से में रखे सोने-चाँदी के जेवरात व पाँच हजार रुपये ऩकद चुरा लिये थे। एक मार्च को पुलिस ने मामला दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी थी। वहीं 14 मार्च को कोतवाली अन्तर्गत ग्राम पटौराकलाँ के प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका गीता गिरि ने कोतवाली पुलिस को दी तहरीर में बताया था कि 11 मार्च की रात चोरों ने स्कूल का ताला तोड़कर रसोई गैस सिलिण्डर, सीलिंग फैन, गेहूँ, चावल, शिक्षा सामग्री आदि चुरा ली थी। कोतवाली क्षेत्र में हुयी ताबड़तोड़ चोरियों को गम्भीरता से लेते हुए कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मंगलाप्रसाद तिवारी ने नईबस्ती चौकी इचार्ज निगवेन्द्र प्रताप सिंह व नेहरूनगर चौकी इचार्ज राजबाबू यादव के नेतृत्व में दो टीमें गठित कर दी थी। बुधवार की रात प्रभारी निरीक्षक को मुखबिर से सूचना मिली कि देवगढ़ रेलवे क्रॉसिंग के पास 3 शातिर चोर चोरी के माल समेत मौजूद है। इस पर नईबस्ती चौकी इचार्ज व नेहरूनगर चौकी इचार्ज ने तत्काल मौके पर दबिश दी और घेराबन्दी कर दो चोरों को दबोच लिया, जबकि उनका तीसरा साथी भागने में सफल रहा। पूछताछ में चोरों ने अपना नाम राजेश उर्फ भालू पुत्र शिम्बू कुशवाहा व कमल उर्फ कमलेश पुत्र बल्ले अहिरवार निवासीगण देहरे के मन्दिर के पास आजादपुरा बताया। जबकि भागे हुए साथी का नाम डन्नू ईसाई निवासी काँशीराम कॉलनि गल्ला मण्डी के पीछे बताया। पुलिस ने उनके कब्जे से सोने का हार व एक अँगूठी बरामद की। पूछताछ में दोनों ने बैंक कर्मी के अलावा आलोक मालवीय व पटौराकलाँ स्कूल में चोरी की बात स्वीकार की। बैंक कर्मी के घर 7 मार्च की रात को चोरों ने धावा बोला था। सूचना पर कोतवाली पहुँचे बैंक कर्मी ने भी अपने जेवरात पहचाने लिये। पुलिस ने बताया कि इस घटना का मास्टरमाइण्ड डन्नू है। चोरी का शेष माल उसी के पास बताया गया। पुलिस ने तीनों चोरों के खिलाफ धारा 457, 380, 411 के तहत मामला दर्ज कर पकड़े गये दोनों चोरों को जेल भेज दिया।

::

बॉक्स

::

दिन में करते थे रेकी

पुलिस के अनुसार राजेश व कमल दिन में ही अपने शिकार की तलाश कर लेते थे। बैंक कर्मी के घर को निशाना बनाने के लिए उन्होंने दिन में ही पूर्वाभ्यास कर लिया था। डन्नू ने ही बताया था कि बैंक कर्मी के घर पर ताला लगा है व इसी के घर को निशाना बनाना है। योजना के तहत छत के रास्ते से बैंककर्मी के घर में 7 मार्च को धावा बोला गया। पकड़े गये चोर शातिर बदमाश है, जो एक माह पूर्व ही एक अन्य मामले की चोरी में जेल से जमानत पर छूटे थे। इन पर कई मामले भी पंजीकृत है।

::

बॉक्स

::

शराब और जुआ ने बना दिया चोर

पकड़े गये दोनों चोर जुआ व शराब के शौकीन है। चोरी से जो भी पैसा मिलता था, उससे वे अपने इस शौक को पूरा करते थे। चोरी के बाद ये पैसिंजर ट्रेन से बीना जाते थे जहाँ चोरी के माल को बेचा जाता था। यदि पुलिस इस मामले की गहराई से पड़ताल करे तो कई और चेहरे बेनकाब हो सकते है। इन तीनों चोरियों के अधिकाँश माल को चोरों ने बेच दिया था और जो भी पैसा मिला, उससे जमकर मौज मस्ती की।

chat bot
आपका साथी