पुल बनाने के विवाद में नेपाल बॉर्डर पर पथराव और फायरिंग

भारत-नेपाल सीमा के नोमेंस लैंड पर लखीमपुर से सटे बसही इलाके में नेपालियों द्वारा पुल बनाने के विवाद में बॉर्डर पर तनाव रहा।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 09 Mar 2017 08:02 PM (IST) Updated:Thu, 09 Mar 2017 08:07 PM (IST)
पुल बनाने के विवाद में नेपाल बॉर्डर पर पथराव और फायरिंग
पुल बनाने के विवाद में नेपाल बॉर्डर पर पथराव और फायरिंग
लखीमपुर (जेएनएन)। भारत-नेपाल सीमा के नोमेंस लैंड पर लखीमपुर से सटे बसही इलाके में नेपालियों द्वारा पुल बनाने के विवाद में बॉर्डर पर गुरुवार को तनाव रहा। नेपालियों द्वारा रातोंरात चोरी से पुल निर्माण को एसएसबी के जवानों ने रोकने का प्रयास किया। इसके बाद नेपाल पुलिस के लोग और ग्रामीण उग्र हो गए और फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान नेपाल की ओर पथराव भी हुआ। घटना में सीमा पर तैनात एसएसबी के कई जवान और गांव वाले बुरी तरह से जख्मी हो गए। नेपालियों का गुस्सा यहीं पर शांत नहीं हुआ और वह नो मेंस लैंड से भारत की सीमा में करीब दस मीटर अंदर तक घुस आए और अपना झंडा गाड़ दिया। इस पर एसएसबी ने करीब दस राउंड हवाई फायरिंग कर आंसू गैस के गोले दागे, तब जाकर नेपाली पीछे हटे। सीमा पर हालात देखने के लिए डीएम आकाशदीप व एसपी मनोज झा व एसएसबी के कमांडेंट भी पहुंचे। उनके सामने भी कई बार पथराव हुआ। देर शाम तक सीमा पर तनाव बना हुआ है और एसएसबी की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है।
यह रहा पूरा मामला
इंडो नेपाल बार्डर के पिलर संख्या 200 के पास बसही जंगल के रास्ते जो नेपाल को जाता है यही पर जंगल में 49वीं वाहिनी एसएसबी पीलीभीत की बीओपी चौकी व बसही के जवानों का चेक पोस्ट है। करीब पंद्रह दिन  पहले नेपालियों ने इस विवादित पिलर के पास पक्का पुल का निर्माण कराने के लिए जेसीबी मशीन द्वारा खोदाई शुरू करा दी। तभी एसएसबी के जवानों ने काम रोकवाकर अधिकारियों को सूचना दी। कई दिन भारत-नेपाल के अधिकारियों के बीच समझौते की बैठक होती रही। बाद में यह तय हुआ कि केवल कच्चा पुल बनाकर वैकल्पिक व्यवस्था कर लें। कुछ दिन ठीक-ठाक चलता रहा मगर बुधवार रात में नेपाल पुलिस के सहयोग से नेपाली ग्रामीण फिर चोरी से पक्का पुल बनाने लगे। एसएसबी जवानों ने रोकने का प्रयास किया तो नेपाली पुलिस व ग्रामीण उग्र हो उठे और एसएसबी पर फायरिंग करने लगे।  
ये लोग हुए घायल
एसएसबी के जवान भगीरथ मीणा, दयाराम यादव, रामराज यादव, मनोज सिह सहित एक एसएसबी के जवान व बसही के राजकुमार, मुकेश कुमार, सन्नी मदेशीया, सुनिल गुप्ता, कमलेश, राजेन्द्र कुमार, शुभम गुप्ता, जेटली भारती, आनंद गुप्ता, आलोक मदेशीया, राजेन्द्र गुप्ता, अवनीश मदेशीया, फिरोज अंसारी, सुनील कुमार सहित दो दर्जन लोग घायल हुए हैं। 
chat bot
आपका साथी