..तो अब दूर नहीं रहेगी दिल्ली

जागरण संवाददाता लखीमपुर बड़ी रेल का उद्घाटन होने से यहां के लोगों में उत्साह तो है पर एक टीस भी है। यह टीस है अभी महज दो जोड़ी ट्रेनें ही चलने की। वहीं लोगों को ये चिता भी सताए जा रही है कि आखिर पश्चिम की ओर कब ट्रेनें शुरू होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 09:35 PM (IST) Updated:Wed, 30 Oct 2019 09:35 PM (IST)
..तो अब दूर नहीं रहेगी दिल्ली
..तो अब दूर नहीं रहेगी दिल्ली

लखीमपुर : लखीमपुर-मैलानी रूट पर जल्द ही ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है। मैलानी से पीलीभीत तक के रूट पर भी तेजी से काम जारी है। उम्मीद है कि नए साल में ये रूट भी चालू हो जाएगा। ऐसा होने से लोगों को लखीमपुर से दिल्ली तक का सफर के लिए सीधी ट्रेन सेवा मिल सकेगी।

बीती 25 व 26 अक्टूबर को दो चरणों में लखीमपुर से मैलानी तक के तकरीबन 62 किमी लंबे नवनिर्मित बड़ी रेल लाइन के ट्रैक का स्पीड और सीआरएस ट्रायल हो चुका है। ये ट्रायल सफल रहा और जल्द ही यहां ट्रेनें शुरू कर दी जाएंगी। मैलानी तक ट्रेनें शुरू होने के बाद न सिर्फ इस रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी जाएगी, बल्कि अगले चरण में मैलानी से पीलीभीत तक के 67.18 किमी लंबे रेलवे ट्रैक के अमान परिवर्तन के काम में भी तेजी आएगी। इसके बाद पीलीभीत तक ट्रेनें शुरू होने पर लखीमपुर के लोग सीधे बरेली, मथुरा, आगरा, दिल्ली और काठगोदाम (नैनीताल) तक की रेल यात्रा कर पाएंगे।

तीसरे चरण का काम रह गया शेष

वर्ष 2013 में बड़ी रेल लाइन के शिलान्यास के वक्त तय हुआ था कि लखनऊ के ऐशबाग से पीलीभीत तक तकरीबन 260 किमी मीटर गेज रेलवे लाइन को तीन चरणों में ब्रॉड गेज में परिवर्तित किया जाएगा। इसमें ऐशबाग से सीतापुर तक 86.3 किमी रेल लाइन का आमान परिवर्तन पहले चरण में व सीतापुर से मैलानी तक 106.92 किमी रेल लाइन का आमान परिवर्तन दूसरे चरण में होना था, जो अब पूरा हो गया है। तीसरे चरण में होने वाला मैलानी से पीलीभीत तक 67.18 किमी रेल लाइन का आमान परिवर्तन अभी बाकी है।

chat bot
आपका साथी