वन स्टॉप सेंटर पहुंचे डीएम, देखा सूरत-ए-हाल

डीएम ने दी हिदायत वन स्टॉप सेंटर में पुरुषों के प्रवेश पर रहे पूरी तरह से पाबंदी। पूरे स्टाफ को निष्ठा के साथ अपने कार्य दायित्वों को निष्पादन करने के लिए निर्देशित किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 10:55 PM (IST)
वन स्टॉप सेंटर पहुंचे डीएम, देखा सूरत-ए-हाल
वन स्टॉप सेंटर पहुंचे डीएम, देखा सूरत-ए-हाल

लखीमपुर : बुधवार को जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह दलबल के साथ महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित आपकी सखी वन स्टॉप सेंटर पर जा पहुंचे। सेंटर की सभी व्यवस्थाओं और सुविधाओं का बारीकी से निरीक्षण किया।

डीएम ने सेंटर में स्थापित विभिन्न कक्षों, पुलिस चौकी, प्रशासक कक्ष, अल्पावास गृह कक्ष, चिकित्सा सहायता कक्ष, कोविड हेल्प डेस्क सहित पूरे परिसर का विधिवत निरीक्षण किया और वहां कार्यरत स्टाफ से उनके कार्य दायित्वों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। सेंट्रल मैनेजर रश्मि चौबे को निर्देशित किया कि इस सेंटर में पुरुषों के प्रवेश पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी असुविधा की दशा में वह तत्काल जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी को अवगत सूचना दें, जिससे त्वरित उसका निदान कराया जा सके। उन्होंने परिसर में लगे कैमरों के कंट्रोल रूम को भी देखा। डीएम ने सेंट्रल मैनेजर समेत पूरे स्टाफ को पूरी निष्ठा के साथ अपने कार्य दायित्वों को निष्पादन करने के लिए निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। महिला अपराधों को रोकना व उनको न्याय दिलाना ही मकसद

महिलाओं के साथ बढ़ती अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने, महिलाओं को न्याय दिलाने और समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए भारत सरकार की योजना वन स्टॉप योजना के अंतर्गत इसका संचालन किया जा रहा है। इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम ने जानकारी दी कि हिसा पीड़ित महिलाओं, बालिकाओं को एक ही छत के नीचे सहायता और सहयोग प्रदान किया जाता है, घरेलू हिसा, यौन उत्पीड़न, मानव तस्करी, दहेज उत्पीड़न से पीड़ित महिलाओं को सहायता देने के साथ-साथ पीड़िताओं को चिकित्सकीय, विधिक सहायता, परामर्श, काउंसिलिंग और पुलिस परामर्श भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी