चालकों परिचालकों ने जाने वाहन चलाने के नियम

़फोटो 19एलएके016 - गोला में हुआ प्रशिक्षण संवादसूत्र लखीमपुर विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह के छठे दिन परिवहन विभाग के तत्वाधान में उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम गोला डिपो में सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक के सहयोग से चालकों परिचालकों के प्रशिक्षण के लिए प्रात 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 06:10 AM (IST)
चालकों परिचालकों ने जाने वाहन चलाने के नियम
चालकों परिचालकों ने जाने वाहन चलाने के नियम

लखीमपुर : विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह के छठे दिन परिवहन विभाग के तत्वाधान में उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम, गोला डिपो में सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक के सहयोग से चालकों परिचालकों के प्रशिक्षण के लिए प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें चालकों को वाहन सीमित गति से चलाने एवं दुर्घटना रहित संचालन करने का प्रशिक्षण एवं सद्व्यवहार पूर्ण आचरण करने के लिए प्रशिक्षित किया गया।

एआरटीओ प्रशासन बीके सिंह ने बताया कि देश में घटित दुर्घटनाओं के आंकड़ों के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषणात्मक वर्गीकरण करते हुए दुर्घटनाओं के कारण व बचाव पर परिचर्चा की गयी। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में 200 चालकों, परिचालकों एवं प्रशिक्षुओं को सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों से भलीभाँति परिचित कराया गया। दुर्घटना से बचाव के तरीके बताए गए। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सड़क सुरक्षा के नियमों एवं दुर्घटनाओं से बचाव की जानकारी दी गई। साथ ही आम जनता को जागरूक करते हुए सड़क सुरक्षा संबंधी पंपलेट, स्टीकर एवं लीफ-लेट का वितरण किया गया। शनिवार को ही एलआरपी चौराहा पर सम्भागीय परिवहन अधिकारी,लखनऊ श्रीराम द्विवेदी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया तथा हेलमेट लगाकर चलने वाले चालकों को फूल देकर सम्मानित किया गया। बिना हेलमेट के वाहन चालकों को इस बात के लिए जागरूक किया गया कि हेलमेट के प्रयोग से उनको क्या फायदे हैं तथा ऐसे 10 लोगों को हेलमेट भी वितरित किए गए। शनिवार को इस अभियान में श्री बीके सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) रमेश कुमार चौबे, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) एवं श्रीराम कश्यप, यात्रीकर अधिकारी एवं सूर्यमणी यादव, उपनिरीक्षक (यातायात) उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी