बीईओ धौरहरा पर लगे आरोप, आडियो क्लिप वायरल

धौरहरा (लखीमपुर) : बिजुआ और नकहा के बाद खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ धौरहरा में भी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 10:59 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 10:59 PM (IST)
बीईओ धौरहरा पर लगे आरोप, आडियो क्लिप वायरल
बीईओ धौरहरा पर लगे आरोप, आडियो क्लिप वायरल

धौरहरा (लखीमपुर) : बिजुआ और नकहा के बाद खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ धौरहरा में भी माहौल तैयार है। सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी धौरहरा से एक शिक्षक नेता की बातचीत का आडियो क्लिप मीडिया के लोगों को देकर रिश्वत मांगने का आरोप लगाया गया। सोमवार को बीईओ धौरहरा से एक शिक्षक की बातचीत का आडियो होने के आधार पर एक मैसेज वाट्सएप पर वायरल हुआ। इसमे दावा किया गया कि निरीक्षण के बाद बीईओ शिक्षकों को बुलाते है और रिश्वत लेकर कार्रवाई रोक देते है। यह मैसेज वायरल होते ही विभाग से जुडे लोगों में हडकंप मच गया। खास बात यह भी कि यह आडियो क्लिप और तथाकथित वसूली की पूरी जानकारी मीडिया से जुडे एक ही व्यक्ति को दी गई। लेकिन शिक्षक संघ के मंत्री सौरभ मिश्रा ने प्रकरण से पूरी तरह अनभिज्ञता जताई है।

ताबड़तोड़ कार्रवाइयों का नतीजा तो नहीं धौरहरा बीईओ उपेंद्र ¨सह शुरुआत से ही अपनी सख्ती के लिये विभाग के ही कुछ लोगों की आंख की किरकिरी बने हैं। उपेंद्र ¨सह ने जुलाई मे बीईओ धौरहरा का चार्ज लिया था। उसके बाद वह जुलाई भर शिक्षक नेताओं और शिक्षकों से मिलकर उनसे सुधार के लिये सहयोग मांगते रहे। जुलाई के आखिरी सप्ताह में उन्होंने एक दिन निरीक्षण किया और 16 स्कूल चेक किए। इसके बाद तमाम दबाव को नजर अंदाज के उन्होंने दर्जन भर से ज्यादा शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी कर दी। इसके बाद से वह स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण कर रहे हैं। अक्सर स्कूल से गायब रहने वाले कई गुरुजनों पर कार्रवाई की तलवार लटकी है। शुक्रवार को नाव पर बैठ कर प्राथमिक स्कूल परसाबेली पहुंचे बीईओ को वहां सभी शिक्षक नदारद मिले थ । इसी तरह प्राथमिक स्कूल बोझिया मे एक शिक्षक पहले ही तीन दिन का वेतन कटने के बावजूद भी दूसरी बार अनुपस्थित मिले। इधर डेढ महीने में बीईओ ने करीब 50 स्कूलों का निरीक्षण किया है, जिनमे 16 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई प्रक्रिया में है। जिम्मेदार की सुनिए

Þकुछ लोग चाहते है कि स्कूलों का निरीक्षण करना बंद कर दूं । जहां निरीक्षण किया है, वहां कार्रवाई ना करने के लिए भी भारी दबाव डाला जा रहा है। बोझिया के स्कूल में दूसरी बार गायब मिले शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई ना करने के ऐसे ही दबाव पर उसे बीआरसी बुलाया गया था। आशय था कि कम से कम उसे डांटा जा सके, लेकिन फोन की इस बात का बतंगड़ बना दिया गया है।

उपेन्द्र सिह, बीईओ धौरहरा

chat bot
आपका साथी