देश के विकास में मील के पत्थर बन रहे कॉमन सर्विस सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर देश के चतुर्दिक विकास में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। इन केंद्रों तक समाज के हर वर्ग की पहुंच सहज ही हो रही है। बचों का स्कूल कालेज में नामांकन छात्रवृत्ति व प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र बीमा व बिल भुगतान प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री की जनहित की योजनाओं को इन केंद्रों के माध्यम से सहज ही आमजन तक पहुंचाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 10:36 PM (IST)
देश के विकास में मील के पत्थर बन रहे कॉमन सर्विस सेंटर
देश के विकास में मील के पत्थर बन रहे कॉमन सर्विस सेंटर

कुशीनगर: कॉमन सर्विस सेंटर देश के चतुर्दिक विकास में मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। इन केंद्रों तक समाज के हर वर्ग की पहुंच सहज ही हो रही है। बच्चों का स्कूल, कालेज में नामांकन, छात्रवृत्ति व प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र, बीमा व बिल भुगतान, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की जनहित की योजनाओं को इन केंद्रों के माध्यम से सहज ही आमजन तक पहुंचाया जा रहा है।

यह बातें जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मनीष कुमार गुप्ता ने कही। वे मंगलवार को 'सीएससी यूपी दिवस' के मौके पर कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कहा कि सूचना और तकनीकी मंत्रालय की सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के तत्वावधान में सरकारी सुविधाएं इन केंद्रों तक जन-जन तक पहुंच रही हैं। सीएससी जिला प्रबंधक विनोद कुमार व धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि भारत सरकार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, बिजली बिल जमा कैंप, जीवन प्रमाण पत्र, डीजी पे नकद निकासी, ऑनलाइन सीएससी शिक्षा में ग्रामीण बच्चों का पंजीकरण, श्रमिक पंजीकरण, टेलीमेडिसिन आदि सुविधाएं इन केंद्रों के माध्यम से आमजन तक पहुंच रही हैं।

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मनीष कुमार गुप्ता ने दुदही के सीएससी संचालक संदीप कुमार गुप्ता के बेहतर योगदान व कसया के विद्युत अभियंता अजय कुमार सिंह को अधिक विद्युत बिल संग्रह के लिए प्रशस्ति पत्र दिया। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत प्रशिक्षित छात्रों में प्रमाण पत्र वितरण व पौधारोपण किया गया। जिले के 540 सीएससी केंद्रों पर फेस मास्क का वितरण कर फिजिकल डिस्टेंसिग के अनुपालन के लिए जागरूक किया गया। उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर संचालकों को सम्मानित किया गया। विभिन्न ब्लाकों के सीएससी संचालक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी