तंबाकू से करें परहेज, हो सकता है कैंसर : सिविल जज

कुशीनगर : नगर स्थित पुरुष एवं नेत्र चिकित्सालय में रविवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में

By Edited By: Publish:Sun, 31 May 2015 11:31 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2015 11:31 PM (IST)
तंबाकू से करें परहेज, हो सकता है कैंसर : सिविल जज

कुशीनगर : नगर स्थित पुरुष एवं नेत्र चिकित्सालय में रविवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस दौरान वक्ताओं ने तंबाकू के सेवन से परहेज करने की अपील की।

सिविल जज सीनियर डिविजन सिद्धार्थ ¨सह ने कहा कि तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तंबाकू के सेवन से लोगों में तेजी से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां हो रहीं हैं। आज की युवा पीढ़ी में यह लत तेजी से बढ़ता दिख रहा है, जो खतरनाक संकेत है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा.अखिलेश कुमार ने कहा कि तंबाकू सेवन से प्रतिवर्ष 8 लाख लोग मौत के शिकार हो रहे हैं। जो ¨चताजनक है। सीएमओ ने कहा कि तंबाकू से कई बीमारियां फैलती हैं। खैनी, पान, पान मसाला, सिगरेट आदि का सेवन बेहद खतरनाक है। बढ़ते हृदय रोग का एक प्रमुख कारण तंबाकू ही है।

संगोष्ठी को डा.एल प्रसाद, डा.लालता प्रसाद, डा.सीके त्रिपाठी, डा.मंजूलता चौधरी आदि ने भी संबोधित करते हुए तंबाकू के सेवन से परहेज के लिए जन जागरुकता अभियान चला जन-जन को इसके प्रति जागरूक करने पर जोर दिया। संचालन जिला क्षय रोग अधिकारी डा.एके झा ने किया। इस दौरान डा.वीपी ¨सह, डा.एके पांडेय, संयुक्त कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष प्रभुनंद उपाध्याय, डा.अरुण कुमार गौतम, डा.सीवी ¨सह, सुमनेश द्विवेदी, काशीनाथ शर्मा, मनीष कुमार शुक्ल, सुभाष ¨सह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी