गांवों को बनाया जा रहा स्वच्छ, जांच टीम को न मिले कमी

स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए चालीस लाख रुपये खर्च किए गए हैं। जनपदवासियों में स्वच्छता को लेकर कितना रुझान बढ़ा है, शौचालय के लिए कितने जागरूक हुए हैं। इसकी जांच के लिए टीम कभी भी आ सकती है। इसे लेकर अफसर संजीदा हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Dec 2018 07:44 PM (IST) Updated:Fri, 28 Dec 2018 07:52 PM (IST)
गांवों को बनाया जा रहा स्वच्छ, जांच टीम को न मिले कमी
गांवों को बनाया जा रहा स्वच्छ, जांच टीम को न मिले कमी

जासं, कौशांबी : जनपद में 1.82 लाख शौचालय का निर्माण किया गया है। स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए 40 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। जनपदवासियों में स्वच्छता को लेकर कितना रुझान बढ़ा है, शौचालय के लिए कितने जागरूक हुए हैं। इसकी जांच के लिए टीम कभी भी आ सकती है। इसे लेकर अफसर संजीदा हो गए हैं।

जिले में स्वच्छ भारत मिशन योजना से करोड़ों रुपये खर्च किए गए। इस धन से पूरे जिले में 1.82 हजार शौचालय का निर्माण कराया गया है। इसके साथ ही लोगों को सफाई के लिए जागरूक करने में करीब चार लाख रुपये खर्च किए गए हैं। जिला प्रशासन के इस प्रयास का जिले के लोगों में क्या प्रभाव पड़ा है। इसको लेकर अब केंद्र, राज्य व नाबार्ड की टीम जांच करेंगी। टीम के जनवरी के पहले सप्ताह में आने की संभावना है। इसके कारण अब इसको लेकर अधिकारियों ने तेजी शुरू कर दी है। स्वच्छाग्राही के साथ ही सीएलटीएस टीम को सक्रिया कर दिया गया है। यह टीम गांव- गांव जाकर लोगों को खुले में शौच से रोकने के साथ ही ग्रामीणों को गंदगी से होने वाले नुकसान व अन्य मामले को लेकर प्रेरित कर रही है। टीम को लगातार गांव में लोगों को इसके लिए जागरूक करते रहने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही अधिकारी व कर्मचारी भी ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण का सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर रहे है। लगातार ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश है कि वह अधूरे पड़े शौचालय निर्माण में तेजी लाए। सचिवों पर लापरवाही करने पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी जा रही है।

डीपीआरओ गोपाल जी ओझा ने बताया कि केंद्र, राज्य व नाबार्ड की टीम को जिले का निरीक्षण करना है। टीम कभी भी जिले में आ सकती है। यह टीम सफाई व्यवस्था को लेकर अब तक जिले में क्या कार्य किया गया है। लोगों की सोच में सफाई को लेकर हम क्या परिवर्तन कर चुके है। इसको लेकर भी टीम जांच करेंगी।

chat bot
आपका साथी