फर्जी डिग्री मिली तो शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की समाप्त होगी सेवा

शिक्षा विभाग में हर स्तर पर फर्जीवाड़े की संभावना है। अनामिका प्रकरण ने रही सही कसर भी पूरी कर दी। ऐसे में अब विभाग ने सतर्कता दिखाना शुरू कर दिया है। शिक्षकों के साथ-साथ अनुदेशक व शिक्षामित्रों के दस्तावेजों की जांच की तैयारी कर रही है। सभी शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के दस्तावेजों की मांग की गई है। स्व प्रमाणित दस्तावेजों को जमा कराने के बाद उनके सत्यापन कराए जाएंगे। जिनकी डिग्री फर्जी मिली उन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के साथ ही उनकी सेवा भी समाप्त होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 11:46 PM (IST)
फर्जी डिग्री मिली तो शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की समाप्त होगी सेवा
फर्जी डिग्री मिली तो शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की समाप्त होगी सेवा

जासं, कौशांबी : शिक्षा विभाग में हर स्तर पर फर्जीवाड़े की संभावना है। अनामिका प्रकरण ने रही सही कसर भी पूरी कर दी। ऐसे में अब विभाग ने सतर्कता दिखाना शुरू कर दिया है। शिक्षकों के साथ-साथ अनुदेशक व शिक्षामित्रों के दस्तावेजों की जांच की तैयारी कर रही है। सभी शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के दस्तावेजों की मांग की गई है। स्व प्रमाणित दस्तावेजों को जमा कराने के बाद उनके सत्यापन कराए जाएंगे। जिनकी डिग्री फर्जी मिली उन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के साथ ही उनकी सेवा भी समाप्त होगी। शिक्षामित्र करीब 20 सालों से जिले में तैनात है। इनकी तैनाती से लेकर अब तक दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया गया। जिन शिक्षामित्रों को पूर्व में शिक्षक पद पर समायोजित किया गया है, केवल उनके दस्तावेज ही वेतन देने के दौरान सत्यापित कराया गया है। अब अनामिका प्रकरण के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के दस्तावेजों को सत्यापित कराए जाने का फैसला लिया है। ऐसे में बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि वह अपने क्षेत्र में आने वाले विद्यालयों में तैनात शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के दस्तावेज (आधार, पैन कार्ड, जाति-निवास, शैक्षिक दस्तावेज, विकलांगता या अन्य कोई विशेष लाभ के लिए लगाया गया प्रमाण पत्र आदि) की स्व प्रमाणित प्रति जमा कराए। सभी शिक्षामित्रों व अनुदेशकों के दस्तावेज जमा कराने के बाद उनका सत्यापन कराया जाएगा। यदि किसी की डिग्री व अन्य दस्तावेजों को लेकर किसी प्रकार की कमी मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई के साथ ही उनकी नौकरी भी समाप्त होगी। 1226 शिक्षामित्रों व 700 अनुदेशक के अभिलेखों की होगी जांच

बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार पंडित ने बताया कि जिले में अलग-अलग योजनाओं के 1226 शिक्षामित्र और करीब 700 अनुदेशक विभिन्न विद्यालयों में तैनात है। इनके दस्तावेजों को शासन के निर्देश के बाद सत्यापित कराए जाने की तैयारी चल रही है। बीआरसी स्तर पर इनके दस्तावेजों की स्वप्रमाणित छायाप्रति जमा कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी