राजनीतिक दलों को याद कराए जा रहे निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश

जासं कौशांबी लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश राजनीतिक पार्टियों को एक बार फिर से याद कराएं जा रहे हैं। प्रत्याशियों को चुनाव खर्च का पूरा लेखा जोखा देना होगा। आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का पाठ पढ़ाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 11:20 PM (IST) Updated:Wed, 13 Mar 2019 11:20 PM (IST)
राजनीतिक दलों को याद कराए जा रहे निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश
राजनीतिक दलों को याद कराए जा रहे निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश

जासं, कौशांबी : लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश राजनीतिक पार्टियों को एक बार फिर से याद कराएं जा रहे हैं। प्रत्याशियों को चुनाव खर्च का पूरा लेखा जोखा देना होगा। आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का पाठ पढ़ाया जा रहा है।

बुधवार को मुख्य कोषाधिकारी मनोज कुमार त्रिपाठी ने कलेक्ट्रेट में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने चुनाव के दौरान प्रत्याशियों की ओर से खर्च की जाने वाली धनराशि का लेखा-जोखा रखने को स्पष्ट करते हुए आचार संहिता का पालन करने पर जोर दिया। कहा कि नामांकन के पहले लोकसभा प्रत्याशियों को बैंक या पोस्ट ऑफिस में अलग से खाता खोलना होगा। इसके बाद निर्वाचन से जुड़े सभी प्रकार के व्यय के लिए प्रत्याशियों को इसी खाते से धनराशि निकालनी होगी। नामांकन की तारीख से लेकर निर्वाचन के परिणाम की तारीख तक सभी व्यय अभ्यर्थियों को व्यय रजिस्टर में दर्ज करना होगा। सभी को लेने-देने का ब्यौरा भी देना होगा। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों को तीन बार व्यय रजिस्टर का अवलोकन प्रेक्षक एवं सहायक व्यय प्रेक्षक करेंगे। यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई गई तो कार्रवाई भी की जाएगी। 10 हजार रुपये से ऊपर का कोई भी लेन-देन चेक या आरटीजीएस के माध्यम से होगा। 10 हजार रुपये तक की धनराशि का लेन-देन ही नगद रूप में किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की नजर अभ्यर्थियों के व्यय पर रहेगी। इसके लिए टीमों का गठन किया गया है। कोई भी अभ्यर्थी निर्वाचन नियमों का उल्लंघन नहीं कर सकेगा। प्रचार अभियान से जुड़ा हुआ वह व्यय भी शामिल होगा जो सार्वजनिक बैठकों, सार्वजनिक रैलियों, पोस्टरों, बैनरों, वाहनों, प्रिन्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन पर खर्च किया जाता है। इस अवसर पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि के रूप में भाजपा से चन्द्रदत्त शुक्ल, कांग्रेस से प्रतिनिधि के रूप में देवेश श्रीवास्तव, समाजवादी पार्टी से रवीन्द्र कुमार, यादव, शिवसिंह यादव उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी