अब गोल्डन कार्ड बनवाने में लाभार्थियों को मिलेगी सहूलियत

जासं कौशांबी आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को अब परेशानियों का सामना नहीं करना होगा। लाभार्थियों की सहूलियत के लिए जल्द ही आरोग्य कार्ड भेजे जाएंगे। इस संबंध में सीएमओ ने पीएससी व सीएससी प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश भी दिया। अब आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मी के माध्यम से आरोग्य कार्ड पहुंचाया जाएगा। इसके जरिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक संबंधित लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड आसानी से जारी कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Mar 2019 11:24 PM (IST) Updated:Thu, 07 Mar 2019 11:24 PM (IST)
अब गोल्डन कार्ड बनवाने में लाभार्थियों को मिलेगी सहूलियत
अब गोल्डन कार्ड बनवाने में लाभार्थियों को मिलेगी सहूलियत

जासं, कौशांबी : आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को अब परेशानियों का सामना नहीं करना होगा। लाभार्थियों की सहूलियत के लिए जल्द ही आरोग्य कार्ड भेजे जाएंगे। इस संबंध में सीएमओ ने पीएससी व सीएससी प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश भी दिया। अब आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मी के माध्यम से आरोग्य कार्ड पहुंचाया जाएगा। इसके जरिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक संबंधित लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड आसानी से जारी कर सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपद के एक लाख 16 हजार परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी कर पांच लाख रुपये तक का निश्शुल्क इलाज कराने का फैसला सरकार ने लिया है। जनपद की 10 अस्पतलों व 317 कॉमन सर्विस सेंटरों पर पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है, लेकिन लाभार्थियों के पास यूनिक नंबर न होने की वजह से सर्विस सेंटर संचालकों को गोल्डन कार्ड बनाने में काफी परेशानी होती थी। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने लाभार्थियों के घर-घर आरोग्य कार्ड फैसला लिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि चयनित लाभार्थियों के घर-घर आरोग्य कार्ड पहुंचाने के लिए सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों को निर्देश दे दिया है कि वह लाभार्थियों को आरोग्य कार्ड पहुंचाए उसमें अंकित यूनिक नंबर से वह गोल्डन कार्ड बनवा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि एक पखवारे में सभी लाभार्थियों को आरोग्य कार्ड पहुंचा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी