गोल्ड लोन खाताधारकों की बढ़ने लगी मुसीबतें

जासं, सिढ़पुरा: केनरा बैंक में गोल्ड लोन के नाम पर किए गए घोटाले की परतें खुलती ही जा रही है। सत्यापन न कराने वाले लोग कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Jul 2018 06:26 PM (IST) Updated:Sat, 07 Jul 2018 06:26 PM (IST)
गोल्ड लोन खाताधारकों की बढ़ने लगी मुसीबतें
गोल्ड लोन खाताधारकों की बढ़ने लगी मुसीबतें

जासं, सिढ़पुरा: केनरा बैंक में गोल्ड लोन के नाम पर किए गए घोटाले की परतें खुलती ही जा रही है। अब तक 45 खातों में फर्जी सोने से लोन लेना स्पष्ट हुआ है। इस बीच जांच टीम में सभी खाताधारकों को सात दिन में सत्यापन कराने का नोटिस चस्पा कर दिया है। इस बीच सत्यापन न कराने वाले खाताधारक कार्रवाई के दायरे में होंगे। टीम अब जालसाजों पर मुकदमा कराने की तैयारी कर चुकी है।

सिढ़पुरा की केनरा बैंक में 162 खाताधारकों ने गोल्ड लोन ले रखा है। पिछले दिनों बैंक के वैल्युअर राहुल देव के भाई का फर्जीवाडा खुला तो बैंक घोटाले की परते एक-एक करके खुलने लगी। फिर तो जिलाधिकारी आरपी ¨सह ने जांच टीम बना दी। एलडीएम, एसडीएम और कोषाधिकारी मामले की जांच कर रहे है। जांच में अब तक पाया गया है कि 45 खातों में फर्जी सोने से लोन लिया गया है। टीम अब तक 100 खातों की जांच कर सकी है। जबकि 62 खाते शेष है। शनिवार को टीम ने जांच न कर नोटिस चस्पा करने की कार्रवाई की। बैंक के बाहर नोटिस लगा दिया गया कि गोल्ड लोन के खाताधारक एक सप्ताह में अपने खाते का सत्यापन कराएं, अन्यथा वह कार्रवाई के दायरे में होंगे और स्वयं ही जिम्मेदार माने जाएगें। इस बीच बैंक में और भी घोटाले खुलने की संभावना जताई जा रही है। जांच टीम का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद फर्जी सोने से लोन लेने वाले खाताधारकों पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

सिर्फ पहुंचे एलडीएम

शनिवार को जांच टीम नहीं पहुंची। सिर्फ लीड बैंक मैनेजर ही सिढ़पुरा की केनरा बैंक में पहुंचे। उन्होंने बैंक कर्मचारियों से पूछताछ की लेकिन खातों की जांच नहीं की है। अब सोमवार से नए सिरे से जांच की जाएगी।

केसीसी में भी घोटाला

सिर्फ गोल्ड लोन में ही घोटाला नहीं है बल्कि कुछ किसानों के नाम पर फर्जी क्रेडिट कार्ड बनाकर भी लोन स्वीकृत किया गया है। एक दो किसानों के नाम भी अब तक खुलकर सामने आ गए हैं। गोल्ड लोन की जांच के बाद केसीसी की भी जांच होगी।

खाताधारकों ने दी तहरीर

गोल्ड लोन के तमाम खातेधारकों ने बैंक और वैल्युअर के विरूद्ध थाना सिढ़पुरा में मुकदमें के लिए तहरीर दी है। यह खाताधारक सही सोने पर लोन लेकर भी परेशान हो रहे है।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

सभी खातों की जांच जल्द पूरी कर ली जाएगी। जांच टीम ने अब तक 100 खाते देख लिए है। जो भी खाताधारक फर्जी तरीके से लोन ले चुके है, उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। -- जेनेंद्र ¨सह, एसडीएम सहावर

chat bot
आपका साथी