खाली प्लाटों से पॉलीथिन बटोरेगी पालिका

खाली भूखंडों से पड़ी हुई पॉलीथिन बटोरी जाएगी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Jul 2018 06:23 PM (IST) Updated:Sun, 29 Jul 2018 06:23 PM (IST)
खाली प्लाटों से पॉलीथिन बटोरेगी पालिका
खाली प्लाटों से पॉलीथिन बटोरेगी पालिका

जागरण संवाददाता, कासगंज: पॉलीथिन पर रोक के बाद अब पालिका शहर को सुंदर बनाने को जुटेगी। निकाय क्षेत्र के सभी वार्डों के खाली प्लॉटों में फेंकी गई पॉलीथिनें बटोरी जाएंगी। पालिका की टीम हर मुहल्ले में जाकर इस काम को करेंगी तो नागरिकों को जागरूक भी करेंगी। नागरिकों से पॉलीथिन नाले-नालियों में नहीं फेंकने को समझाया जाएगा। ऐसे कचरे को फेंकने के बजाय पालिका टीम के मुहल्ले में आने पर देने को प्रेरित किया जाएगा।

शहर में सैकड़ों प्लॉट ऐसे ही पड़े हैं। नागरिकों ने सस्ते प्लॉट खरीदकर बिना चहारदीवारी के छोड़ दिए हैं। अब यह खाली प्लॉट कचरा और कूड़ा डालने के ठिकाने बन गए हैं। ऐसे खाली पड़े प्लॉटों में आसपास के ही नागरिक गंदगी डालते हैं। घरों की गंदगी के अलावा पॉलीथिन आदि भी यहीं फेंकी जाती है, जिससे माहौल प्रदूषित होता है। कुछ नागरिक ऐसे स्थानों पर डाले गए कचरे को आग लगाने से भी नहीं चूकते हैं। शहर में सफाई के बाद बिखरी पॉलीथिन गंदगी को और बढ़ाती हैं।

शहर की दुर्गा कॉलोनी हो लवकुश नगर। बड्डू नगर हो या गंगेश्वर कॉलोनी, या इसके अलावा सहावर गेट और सोरों गेट के पास खाली पड़े प्लॉट। सभी मुहल्लों के खाली प्लॉट नागरिकों ने डस्टबिन बना डाले हैं। खाली प्लॉटों में कचरा और गंदगी खूब फेंकी जाती है। प्लॉटों में फेंकी गईं पॉलीथिन गंदगी को और बढ़ाती हैं, तो आवारा जानवर भी इसे बिखेरने में जुटे रहते हैं। वहीं, पॉलीथिन में भरकर फेंकी जाने वाली घरों की गंदगी शहर के नाले-नालियों के चोक होने की वजह बनती है।

अब एक निश्चित मात्रा की पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगने के बाद नगर पालिका अब शहर को सुंदर बनाने को पहल करने जा रही है। प्लॉटों से ऐसी पॉलीथिन बटोरने के अलावा पालिका की टीमें नागरिकों से घरों में रखी गई पॉलीथिन भी मांगेगी, जिससे इनको घर का कूड़ा भरकर प्लॉट और नालों में नहीं फेंका जा सके।

बना रहे हैं योजना:

शहर के अलावा दूसरे निकाय क्षेत्रों के खाली प्लॉटों से पॉलीथिन बटोरने को पालिका की टीम लगाई जाएंगी। यह काम दूसरी निकायों भी करवाया जाएगा। इससे पॉलीथिन से होने वाली गंदगी दूर होगी तो घरों में जमा की गईं पॉलीथिन एक साथ एकत्र की जा सकेगी। इस काम के होने से शहर और कस्बे सुंदर दिखने लगेंगे।-मनीष कुमार नाहर, एडीएम न्यायिक-प्रभारी स्थानीय निकाय।

chat bot
आपका साथी