एक सप्ताह में पौधरोपण के लिए गड्ढे खोद कराएं जिओ टैगिग

डीएम ने अफसरों संग की बैठक कलक्ट्रेट परिसर में लगेंगे 101 पौधे जिले में रोपे जाएंगे 15 लाख 68 हजार पौधे सबको सौंपी जिम्मेदारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Jun 2019 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2019 06:26 AM (IST)
एक सप्ताह में पौधरोपण के लिए गड्ढे खोद कराएं जिओ टैगिग
एक सप्ताह में पौधरोपण के लिए गड्ढे खोद कराएं जिओ टैगिग

जागरण संवाददाता, कासगंज: सोमवार को जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में जिले में पौधरोपण की रणनीति बनाई गई। जिलाधिकारी ने लक्ष्य के सापेक्ष काम को वक्त से पूर्ण करने के आदेश देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर विभागाध्यक्ष पौधों के लिए गड्ढे खुदवाएं।

डीएम चंद्र प्रकाश सिंह ने कहा जिले को 15.68 लाख पौधे रोपित करने के लिए लक्ष्य आवंटित हुआ है। पौधरोपण की रणनीति बनाते हुए कहा हर ग्राम पंचायत में कार्ययोजना तैयार कर 15 जून तक पौधरोपण के लिए दो-दो हजार गढ्ढे खुदवाए जाएं। इनकी जिओ टेगिग भी कराई जाए। डीएम ने कहा कलक्ट्रेट परिसर में 101 प्रजातियों के पौधे लगवाए जाएंगे। समयबद्धता से पौधारोपण करने के साथ इनकी उचित देखभाल की जाए। सीडीओ डॉ. दिनेश कुमार ने कहा भूमि के अनुसार पौधे लगवाएं। ध्यान रहे पौधे सूखने नहीं चाहिए। सभी विभाग इसमें पूर्ण योगदान करें। प्रभागीय वनाधिकारी दिवाकर कुमार वशिष्ठ ने बताया कि वन विभाग के पास विभिन्न प्रजातियों के 20 लाख पौधे तथा नर्सरियों में लगभग 14 लाख 37 हजार पौधे उपलब्ध हैं। पौधों के संरक्षण के लिए रोजगार सेवकों को वृक्ष अभिभावकों के रूप में नामित किया गया है। बैठक में एडीएम योगेंद्र कुमार, सीएमओ डॉ. प्रतिमा श्रीवास्तव, बीएसएए अंजलि अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के विभागध्यक्ष मौजूद रहे।

दस पौधे लगाने की देंगी सेल्फी, तब होगा नवीनीकरण : जिले में पौधरोपण से जनता को जोड़ने के साथ में डीएम ने इसे सरकारी कामकाज से जोड़ा है। कलक्ट्रेट पर लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आने वालों को 10 पौधे लगाने के बाद इनके साथ अपनी सेल्फी के रूप में प्रमाण पत्र देना होगा। वहीं हर किसान को भी दस पौधे लगाने होंगे।

chat bot
आपका साथी