Move to Jagran APP

UP Heat Wave: गोरखपुर में गर्मी से राहत का माहौल तैयार, जानिए कब से है बारिश का आसार

तीन मई तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा और उसके बाद वह तिब्बत की ओर बढ़ेगा। छह मई तक जब वह गोरखपुर के ऊपरी हिस्से में 100 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा तो गरज-चमक के साथ वर्षा का कारण बनेगा। वर्षा का यह माहौल आठ मई तक बना रहेगा इसके चलते तीन दिन तक गोरखपुर के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत रहेगी।

By Rakesh Rai Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 02 May 2024 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 11:56 AM (IST)
गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में छह मई से आंधी के साथ गरज-चमक के बीच वर्षा बन रहे है।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बीते एक पखवारे से प्रचंड गर्मी झेल रहे गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। गर्मी से राहत का माहाैल पश्चिमोत्तर भारत के पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के साथ बन रहा है।

loksabha election banner

तीन मई तक इसके सक्रिय हो जाने की संभावना है और उसके चलते गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में छह मई से आंधी के साथ गरज-चमक के बीच वर्षा बन रहे है।

वर्षा का यह माहौल आठ मई तक बना रहेगा। तीन में 20 मिलीमीटर तक वर्षा होने की संभावना मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय बता रहे हैं। पर उसके बाद एक बार फिर गर्मी के प्रचंड रूप लेने की आशंका भी जता रहे हैं।

मौसम विज्ञानी ने बताया कि तीन मई तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा और उसके बाद वह तिब्बत की ओर बढ़ेगा। छह मई तक जब वह गोरखपुर के ऊपरी हिस्से में 100 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा तो गरज-चमक के साथ वर्षा का कारण बनेगा। वर्षा का यह माहौल आठ मई तक बना रहेगा, इसके चलते तीन दिन तक गोरखपुर के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत रहेगी।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में रिंग रोड बनने का विरोध कर रहे काश्‍तकार, बोले- फ्री में नहीं देंगे जमीन, जाएंगे कोर्ट

मौसम विज्ञानी बताते हैं कि वर्षा के बाद एक बार फिर मौसम का पारा चढ़ेगा और प्रचंड गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। उसके बाद यह सिलसिला एक-दो बार वर्षा के साथ पूरी मई जारी रहेगा। अप्रैल के बाद मई में भी भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है। पहले दिन यानी एक मई को 39.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया।

इसे भी पढ़ें-वीवीपैट को भी कर सकते हैं चैलेंज, देगा होगा बस दो रुपये, दावा निकला झूठा तो जाना पड़ सकता है जेल

अप्रैल में 11 गर्म दिन, मई में 16 गर्म दिन का पूर्वानुमान

अप्रैल में गर्म दिनों की संख्या मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के पूर्वानुमान के मुताबिक रही। उन्होंने 10 गर्म दिन का पूर्वानुमान जताया था और कुल 11 दिन मौसम विभाग के मानक पर गर्म दिन (40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक) रहे जबकि इस महीने के लिए औसत गर्म दिन मात्र छह से सात निर्धारित हैं। इससे पहले 2022 के अप्रैल में गर्म दिनों की संख्या इस बार के अप्रैल की तरह ही 11 रही थी।

इससे अधिक 2016 के अप्रैल में 20 गर्म दिन रिकार्ड किए गए थे। मौसम विज्ञानी के अनुसार गर्म दिनों को मई में भी झेलना होगा क्योंकि गणितीय आकलन के मुताबिक मई में 14 से 16 दिन गर्म दिन के मानक पर खरे उतर सकते हैं। मई में गर्म दिनों की औसत संख्या मौसम विभाग के मानक पर 10 से 11 दिन ही निर्धारित है।

बीते वर्षों के अप्रैल में गर्म दिनों का आंकड़ा

वर्ष
दिन
2024 11
2023 07
2022 11
2021 06
2020 00
2019 04
2018 00
2017 06
2016 20

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.