स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाएं स्वास्थ्य कर्मी

स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित हुआ कार्यक्रम स्वास्थ्य योजनाओं की दी गई जानकारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 28 Sep 2019 06:22 AM (IST)
स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाएं स्वास्थ्य कर्मी
स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाएं स्वास्थ्य कर्मी

जागरण सहयोगी, सहावर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ज्ञान स्वच्छता और पोषण दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों तक इन्हें पहुंचाने का आह्वान किया गया।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. पीएन गुप्ता ने आशाओं को पोषण माह में विभिन्न कार्यो में सहभागिता निभाने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सभी की है। उन्होंने बताया कि किसी परिवार के व्यक्ति को टीवी के लक्षणों में दो सप्ताह से अधिक खांसी, बल़गम में खून आना, वजन घटाना, भूख कम लगना आदि में कोई शिकायत होने पर परिवार को सलाह देनी है। प्राथमिक समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निश्शुल्क जांच कराई जाएगी और आवश्यक है तो निश्शुल्क उपचार तथा पोषण योजना द्वारा टीवी रोगी को भारत सरकार पौष्टिकता से भरे भोजन के लिए सीधे मरीज के खाते में छह माह तक 500 रुपये प्रति माह दे रही है। इस मौके पर डॉ. प्रवीन कुमार श्रीवास्तव, •िाला कार्यक्रम समन्वयक धर्मेन्द्र यादव, एस टीएस शिवरतन, भगवान सिंह, रनवीर, तथा •िाला पीपीएम कॉíडनेटर शाद मोहसिन सहित आशा, आंगनवाड़ी, संगिनी मौजूद रहे।

10 अक्टूबर से चलेगा अभियान:

जिला क्षय रोग अधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि 10 अक्टूबर से पूरे जनपद में सक्रिय टीवी रोगी खोज अभियान चलाया जा रहा है जिसमें टीमें घर घर जाकर टीबी मरी•ाों को खोजेंगी।

chat bot
आपका साथी