जिले में इस बार रोपित किए जाएंगे 21.50 लाख पौधे

कासगंज संवाद सहयोगी शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 05:40 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 05:40 AM (IST)
जिले में इस बार रोपित किए जाएंगे 21.50 लाख पौधे
जिले में इस बार रोपित किए जाएंगे 21.50 लाख पौधे

कासगंज, संवाद सहयोगी : शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक हुई। डीएम ने जिले को पौधारोपण को मिला लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों से कहा कि वह पौधों को गोद लेकर उनके संरक्षण की जिम्मेदारी संभालें। रोपण के साथ-साथ पौधों का पोषण बहुत जरूरी है।

डीएम सीपी सिंह ने कहा कि इस बार जिले को 21 लाख 50 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य मिला है। एक जुलाई से पौधा रोपण शुरू होगा। डीएम ने कहा कि पौधारोपण के बाद पौधों को संरक्षित रखने, उनकी समुचित देखभाल के लिए सभी अधिकारी, कर्मचारी और जनसामान्य प्रत्येक पौधे को गोद ले लें और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी संभालें। कोई पौधा खराब नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कलक्ट्रेट, विकास भवन, जिला अस्पताल, पुलिस लाइन, नवोदय विद्यालय में मार्गों के किनारे सागौन के पौधे लगवाए जाएं। सभी गोशालाओं तथा खाली पड़ी भूमि, सड़कों एवं तालाबों के किनारे, खेतों की मेड़ों, बंजर भूमि, विद्यालयों, ग्राम पंचायत की भूमि भी पौधा रोपण कराया जाए। डीएफओ दिवाकर वशिष्ठ ने बताया कि स्थानीय भूमि एवं वातारण के अनुसार पौधे रोपित किए जाए तो पौधे तेजी से बढ़ेंगे। तालाब तथा नहर के किनारों पर जामुन व अर्जुन के पौधे लगाए जा सकते हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्मृति वाटिका बनाई जाएगी। नगरीय क्षेत्र में पौधों के संरक्षण के लिये ट्री गार्ड एवं बाउंड्रीवाल हो तो बेहतर है। क्विक कैपचर एप को डाउनलोड कराकर पौधों की जीओ टैगिग कराने का प्रशिक्षण दिया गया। सीडीओ तेज प्रताप मिश्र, एडीएम एके श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर रितु सिरोही, डीडीओ एसएन श्रीवास्तव, डीपीआरओ देवेंद्र सिंह, बीएसए अंजलि अग्रवाल सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। दैनिक जागरण के अभियान में करें सहयोग

डीएम सीपी सिंह ने कहा है कि दैनिक जागरण का पौधारोपण अभियान भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि वन विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग जागरण के इस अभियान में पूरा सहयोग करे।

chat bot
आपका साथी